Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:19 Hrs(IST)
image
राज्य


भोपाल में फिर सामने आया मूक बधिर विद्यार्थियों के यौन शोषण का मामला

भोपाल, 14 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बार फिर एक दिव्यांग अश्राम के संचालक द्वारा मूक बधिर विद्यार्थियों के साथ यौन शोषण करने का मामला सामने आया है। पुलिस पीड़ितों के बयान दर्ज करने के बाद आगे कार्रवाई कर रही है।
राजधानी के बैरागढ़ कला क्षेत्र में स्थित दिव्यांग अश्राम में रहने वाले चार लड़के और दो लड़कियां अपने इंटरप्रेटर के साथ आज सामाजिक न्याय विभाग के कार्यालय पहुंचीं। यहां उन्होंने विभाग के संचालक कृष्ण गोपाल तिवारी से मुलाकात कर अपनी पीड़ा व्यक्त की।
लड़कियों ने आरोप लगाया है कि संचालक ने उनके साथ दुष्कर्म किया और लड़कों ने यौन शोषण एवं अप्राकृतिक कृत्य की शिकायत की। उन्होंने बताया कि उनका काफी समय से यौन शोषण किया जा रहा है। श्री तिवारी ने उन्हें उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।
मूक बधिर बच्चों के सामाजिक न्याय विभाग पहुंचने की सूचना मिलते ही प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग की अध्यक्ष शोभा ओझा भी वहां पहुंच गईं। शाम को वे पीड़ितों को लेकर टी टी नगर थाने पहुंची।
टी टी नगर के नगर पुलिस अधीक्षक सतीश समाधिया ने शाम सात बजे बताया कि इंटरप्रेटर के माध्यम से पीड़ितों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। इसके बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।
भोपाल के पुलिस महानिरीक्षक जयदीप प्रसाद ने 'यूनीवार्ता' को दूरभाष पर बताया कि पिछले महीने भोपाल में एक दिव्यांग आश्रम में इसी तरह का मामला सामने आने पर इस आश्रम की जांच भी प्रमुख सचिव स्तर तक की गई थी। उसमें कोई तथ्य नहीं मिले थे। यदि ऐसी शिकायत आती है तो फिर से जांच करा ली जाएगी।
लगभग एक महीने पहले भी भाेपाल में इस तरह का एक अन्य मामला सामने आया था। भोपाल के अवधपुरी इलाके में दिव्यांग छात्रावास के संचालक अश्विनी शर्मा को पुलिस ने धार जिले की कोतवाली थाना पुलिस ने एक पीड़िता की शिकायत पर दुष्कर्म, जबकि इंदौर जिले की हीरानगर थाना पुलिस ने दो बहनों की शिकायत पर छेड़छाड़ और पॉक्सो एक्ट के तहत, तो एक पीड़ित युवती की शिकायत पर कुकर्म, दुष्कर्म और अन्य धाराओं में गिरफ्तार किया था। अश्विनी इन दिनों जेल में है।
सुधीर
वार्ता
image