Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:10 Hrs(IST)
image
राज्य


मोदी की आकांक्षा के अनुरूप देश 'गंगायान' अभियान को पूरा करेगा: धनोआ

बेंगलुरु 14 सितंबर(वार्ता) वायु सेना प्रमुख बी एस धनोआ ने शुक्रवार को कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आकांक्षा के अनुरूप तथा उनके द्वारा निर्धारित समय सीमा में साहसिक मानव अंतरिक्ष यात्रा अभियान 'गंगायान' को सफलतापूर्वक पूरा करेगा।
गाैरतलब है कि श्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में कहा था कि 2022 तक एक भारतीय को अंतरिक्ष यान में भेजा जाना चाहिए।
श्री धनोआ ने यहां इंडियन सोसायटी ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन के तीन दिवसीय 57वें सम्मेलन के उद्घाटन भाषण में कहा कि इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन अंतरिक्ष यात्रियों के चयन में सक्रिय रूप से शामिल है और इसका मानव अंतरिक्ष अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा, '' मैं आश्वस्त हूं कि हमलोग बहुत कम समय में इसे पूरा करने में सक्षम होंगे। एयरोस्पेस मेडिसिन के विशेषज्ञों को अंतरिक्ष कार्यक्रमों के क्षेत्र में महारथ है।”
उन्होंने कहा कि इंडियन सोसायटी ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन अंतरिक्ष यात्रियों के चयन में सक्रिय रूप से हिस्सा लेगा।
इस दौरान इंडियन सोसायटी ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन के एयर कमांडर अनुपम अग्रवाल ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों के चयन में 12 से 14 महीने लगेंगे और संस्थान के लिए इन अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष की यात्रा पर भेजने के लिए तैयार करना बड़ी चुनौती है।
उन्होंने कहा कि अन्य देश अंतरिक्ष में जीवों को भेजते हैं और उनके वापस आने के बाद प्राप्त आंकड़ों के अाधार पर शोध प्रकिया को आगे बढ़ाते हैं लेकिन भारत ऐसा पहला देश होगा जो अपने पहले मिशन में जीवों के बजाए मनुष्य को भेजेगा।
नीरज जितेन्द्र
वार्ता
More News
योगी ने कुंवर सर्वेश सिंह के घर जाकर दी श्रद्धांजलि

योगी ने कुंवर सर्वेश सिंह के घर जाकर दी श्रद्धांजलि

23 Apr 2024 | 4:02 PM

मुरादाबाद, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मुरादाबाद में भाजपा के प्रत्याशी रहे कुंवर सर्वेश कुमार सिंह के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उनकी तस्वीर पर पुष्प भी अर्पित किए। साथ ही उनके परिजनों को सांत्वना भी दी।

see more..
image