Friday, Apr 19 2024 | Time 09:41 Hrs(IST)
image
राज्य


गरीब किसान को मिला 12.58 कैरेट का बेशकीमती हीरा

पन्ना, 14 सितंबर (वार्ता) बेशकीमती हीरों के लिये प्रसिद्ध मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में एक गरीब किसान को जेम क्वालिटी वाला 12.58 कैरेट वजन का हीरा मिला है।
पन्ना शहर के निकट स्थित ग्राम जनकपुर निवासी 60 वर्षीय कृषक प्रकाश शर्मा अपने दो साथियों के साथ गांव के पास ही सरकोहा स्थित निजी भूमि में खदान लगाई थी, जहां उसे यह बेशकीमती हीरा मिला है। हीरा धारक किसान ने खदान से मिले इस हीरे को आज दोपहर महेन्द्र भवन स्थित हीरा कार्यालय में जमा कराया है।
हीरा अधिकारी संतोष सिंह ने बताया कि उज्ज्वल किस्म के इस हीरे की अनुमानित कीमत हीरा पारखी द्वारा 25 लाख रुपए से अधिक आंकी गई है। इस हीरे को अगले माह होने वाली खुली नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा।
कुछ जानकारों का तो यह कहना है कि इस हीरे की कीमत नीलामी में 50 लाख रुपए तक पहुंच सकती है। खुली नीलामी में यह हीरा जितने में बिकेगा, उस राशि से शासन की रॉयल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा धारक श्री शर्मा को प्रदान की जाएगी।
बेशकीमती हीरा मिलने के साथ ही रंक से राजा बन चुके गरीब किसान के घर में उत्सव का माहौल है। सुबह से ही उनके परिचितों व रिश्तेदारों के आने का सिलसिला जारी है, सभी श्री शर्मा को बधाई दे रहे हैं। श्री शर्मा ने कहा कि हीरा बिकने पर उसे जो राशि मिलेगी, उससे यह कोई कामधंधा शुरू करेंगे, ताकि बुढ़ापा बिना कष्ट के आराम से गुजर सके।
सं सुधीर
वार्ता
image