Friday, Mar 29 2024 | Time 13:33 Hrs(IST)
image
राज्य


भारत को जोड़ने का सूत्र है हिन्दी - शिवराज

भारत को जोड़ने का सूत्र है हिन्दी - शिवराज

भोपाल, 14 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हिन्दी भाषा भारत को जोड़ने वाला सूत्र है। मध्यप्रदेश में हिन्दी भाषा को आगे बढ़ाने और साहित्य को समृद्ध बनाने की परंपरा को जारी रखा जाएगा।

श्री चौहान आज यहां तीन दिवसीय मध्यप्रदेश साहित्योत्सव के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भावना के अनुरूप ग्वालियर में हिन्दी साहित्य सभा के भवन निर्माण के लिए सात करोड़ रुपये देने की घोषणा की। कार्यक्रम में हिन्दी भाषा सम्मान से सात हिन्दी सेवियों को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हिन्दी का एक दिन क्यों हो, हिन्दी का हर दिन होना चाहिए। महात्मा गांधी और सुभाष चन्द्र बोस जैसे अनेक महापुरुषों ने हिन्दी को भारत को जोड़ने वाली भाषा माना है। दुनिया का हर देश अपनी भाषा में बोलता है। खुद की भाषा में विचारों का प्रकटीकरण जितने अच्छे से होता है। दूसरी भाषा में नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में श्री वाजपेयी के नाम पर हिन्दी विश्वविद्यालय शुरू किया गया है। श्री वाजपेयी ने संयुक्त राष्ट्र संघ में हिन्दी में भाषण दिया था। शिक्षा की भाषा हिन्दी होना चाहिये। संकल्प लें कि हिन्दी को व्यवहार में लायेंगे और समृद्ध बनायेंगे। जब अपनी भाषा समृद्ध होगी, तो साहित्य और संस्कृति भी समृद्ध होगी।

कार्यक्रम में मुख्य सचिव बी पी सिंह ने कहा कि विश्व हिन्दी सम्मेलन 2016 की घोषणा के अनुरूप प्रदेश में हिन्दी अलंकरण दिवस मनाया जा रहा है। जिन साहित्यकारों ने हिन्दी भाषा को गढ़ने का कार्य किया है और अब वे विस्मृत हो गये हैं। उनके साहित्य को प्रकाशित करने का क्रम शुरू किया गया है।

अपर मुख्य सचिव संस्कृति मनोज श्रीवास्तव ने साहित्योत्सव की रूपरेखा बतायी। उन्होंने बताया कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में 22 राज्यों और विदेश से आए साहित्यकार भाग ले रहे हैं।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने प्रसिद्ध कवि स्वर्गीय गुरुभक्त सिंह 'भक्त' की समग्र पुस्तक का विमोचन किया। कार्यक्रम में हिन्दी भाषा सम्मान के अंतर्गत वर्ष 2017-18 के लिये सूचना प्रौद्योगिकी सम्मान डॉ अनुराग सीठा, निर्मल वर्मा सम्मान डॉ रामप्रसाद भट्ट, फादर कामिल बुल्के सम्मान प्रो जियांग जिंगकुई, गुणाकर मुले सम्मान डॉ शिव चन्द्र दुबे और हिन्दी सेवा सम्मान डॉ छबिल कुमार मेहेर को प्रदान किया गया।

सुधीर

वार्ता

More News
ट्रोले की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

ट्रोले की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

29 Mar 2024 | 1:26 PM

झुंझुनू 29 मार्च (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के खेतड़ी क्षेत्र में मेहाड़ा के गोरीर-रामबास सड़क पर एक ट्रोले की टक्कर से मोटरसाईकिल सवार युवक की मौत हो गई।

see more..
पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश  गिरफ्तार

पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश गिरफ्तार

29 Mar 2024 | 1:20 PM

मोहाली 29मार्च (वार्ता) पंजाब में एसएसओसी मोहाली ने पवित्तर चौरा और हुसनदीप सिंह के नेतृत्व वाले चौरा माधरे गिरोह के तीन गुर्गों को गिरफ्तार किया है।

see more..
image