Friday, Mar 29 2024 | Time 14:01 Hrs(IST)
image
राज्य


श्री दास ने कहा कि मानव संसाधन देश और राज्य के सबसे महत्वपूर्ण संसाधन है। यदि राज्य का विकास करना है तो पहली प्राथमिकता होनी चाहिए कि प्रदेश का प्रत्येक नागरिक शिक्षित हो। ग्रामीण क्षेत्रों का विकास हो,महिलाएं अधिकार संपन्न हों। स्वास्थ्य और पौष्टिकता में सुधार हो। जिस स्तर से इन 4 सालों में राज्य में शिक्षा के प्रसार में काफी परिवर्तन आया है।
मुख्यमंत्री ने आज हिंदी दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामएं देते हुये कहा कि हिंदी से राष्ट्रीयता की भावना आती है। दुनिया में जितने भी विकसित देश हैं वे अपनी मातृभाषा ही बोलते हैं। उन्होंने कहा, “आप कहीं भी चले जायें चीन, जर्मनी में भी लोगों को अंग्रेजी आते हुए भी वो अपनी मातृभाषा बोलते हैं। हिंदी हमारी मातृभाषा है। इसका प्रयोग हमें प्राथमिक भाषा के रूप में करना चाहिए। हिंदी आज वैश्विक होती जा रही है।”
श्री दास ने कहा, “मैं चीन गया था, बीजिंग में एक विश्वविद्यालय है, जहां बोधगया का एक लड़का हिंदी का अध्यापक है। आजादी के इतने साल बाद भी हमारी गुलाम मानसिकता बरकरार है। अंग्रेज चले गये लेकिन अंग्रेजीयत छोड़ गये। इस गुलाम मानसिकता से हमें उबरना है। हिंदी को हमें 21 वीं सदी की भाषा बनाना है।”
सूरज रमेश
वार्ता
More News
बीएसएफ ने अमृतसर में ड्रोन, हेरोइन बरामद किया

बीएसएफ ने अमृतसर में ड्रोन, हेरोइन बरामद किया

29 Mar 2024 | 1:56 PM

जालंधर 29 मार्च (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के अमृतसर जिले में एक पाकिस्तानी ड्रोन और एक किलो से अधिक हेरोइन बरामद की है।

see more..
ट्रोले की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

ट्रोले की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

29 Mar 2024 | 1:26 PM

झुंझुनू 29 मार्च (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के खेतड़ी क्षेत्र में मेहाड़ा के गोरीर-रामबास सड़क पर एक ट्रोले की टक्कर से मोटरसाईकिल सवार युवक की मौत हो गई।

see more..
image