Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:20 Hrs(IST)
image
राज्य


चक्रधर समारोह को लेकर सांसद केयूर भूषण द्वारा संसद में सवाल उठाया गया जिस पर तात्कालीन मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 1986 में दो दिवसीय शास्त्रीय संगीत के कार्यक्रम की स्वीकृति दी गई शेष 8 दिन चक्रधर ललित कला केन्द्र एवं स्थानीय लोगों की मदद से कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था। मोती महल में शुरू हुए गणेश उत्सव चक्रधर समारोह देश के ख्याति प्राप्त कलाकार शिरकत करते रहे। धीरे-धीरे समारोह की भव्यता बढ़ती गई।
साल 2000 में पृथक छत्तीसगढ़ बनने के बाद पूरे 10 दिवसीय कार्यक्रम को शासकीय घोषित कर दिया गया। इसमें साल 2006 में राजनीतिक हस्तक्षेप के बाद समारोह के जन्मदाता चक्रधर ललित कला केन्द्र को पृथक कर दिया गया। इस समारोह के राजनीतिकरण हो जाने से इस पूरे कार्यक्रम के अंदर की कला की आत्मा व मुख्य उद्देश्य धीरे-धीरे घटता गया। स्थानीय कलाकारों व साहित्यकारों, संगीत साधकों की लगातार उपेक्षा होती चली गई और राज परिवार इसे राजा की स्मृति में कार्यक्रम को बताकर हथियाने लगे। इसकी व्यापक आलोचना भी हुई है।
फिलहाल शहर में तालवा घुंघरू की झंकार से शाम सजने लगी है और इस समारोह में प्रति वर्ष की तरह कथक, भरतनाट्यम, गजल, कव्वाली, नृत्य नाटिका, नाटक, देश के प्रतिष्ठित कवियों के कवि सम्मेलन का आयोजन रखा गया है।इसके अलावा परंपरा के अनुसार तीन दिवस कुश्ती एवं तीन दिवस अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती खिलाडिय़ों का समागम होगा।
समारोह की शुरूआत 13 सितम्बर से हुई है और यह 23 सितम्बर तक 10 दिनों तक चलेगा। जिसमें देश के ख्याति प्राप्त कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।इस बार समारोह की शुरूआत रायगढ़ घराने के कला गुरू श्री वेदमणि सिंह ठाकुर समूह के द्वारा गणेश वंदन की मंगल ध्वनि से हुई। समारोह की पहली संगीत संध्या में बनारस घराने के श्री विशाल कृष्णा ने कथक का शुभारंभ हर-हर गंगे से श्रोताओं का मनमोह लिया।
संवाद.साहू
वार्ता
More News
सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

20 Apr 2024 | 9:46 AM

कोल्हापुर/सिंधुदुर्ग, 19 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के ओरोस में कोल्हापुर संभाग के राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के उड़न दस्ते ने शुक्रवार को एक टेम्पो से पड़ोसी गोवा से अवैध रूप से ले जाई जा रही 34.32 लाख रुपये मूल्य की भारत निर्मित विदेशी शराब जब्त की और इस सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में ले लिया।

see more..
कुलगाम में खाई में गिरने से दो मजदूरों की मौत

कुलगाम में खाई में गिरने से दो मजदूरों की मौत

20 Apr 2024 | 9:41 AM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शुक्रवार को खाई में फिसलकर गिरने से कम से कम दो मजदूरों की मौत हो गई और कई को बचा लिया गया।

see more..
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
image