Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:21 Hrs(IST)
image
राज्य


'आदर्श बहू' प्रशिक्षण पर मध्यप्रदेश में शुरू हुई राजनीति

भोपाल, 15 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित बरकतउल्ला विश्वविद्यालय द्वारा लड़कियों के लिए 'आदर्श बहू' संबंधित प्रशिक्षण पर प्रदेश में राजनीति का दौर शुरू हो गया है।
कांग्रेस का आरोप है कि भारतीय जनता पार्टी शासन काल में विश्वविद्यालय की साख गिरी है और उसे पहले प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधारना चाहिए, वहीं सत्तारूढ भाजपा ने इसका स्वागत किया है।
सूत्रों के मुताबिक विश्वविद्यालय अगले शैक्षणिक सत्र से यह पाठ्यक्रम शुरू कर सकता है। तीन महीने के इस शॉर्ट टर्म कार्यक्रम में लड़कियों को विवाह के बाद बदले वातावरण में सामंजस्य बैठाने और परिवार को जोड़े रखने के बारे में बताया जाएगा।
पिछले दिनों बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की ओर से भी इस प्रकार की पहल की खबरें मीडिया में आईं थीं, हालांकि आलोचनाओं के बाद विश्वविद्यालय ने इसे एक गैरसरकारी संगठन की पहल बताते हुए इससे पल्ला झाड़ लिया था।
पूरे मामले पर कांग्रेस प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि पिछले कुछ सालों में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की साख जिस प्रकार से गिरी है, उस हिसाब से प्रबंधन को पहले 'आदर्श विश्वविद्यालय' बनने की दिशा में काम करना चाहिए। मौजूदा सरकार में विश्वविद्यालय के गिरते स्तर के बाद सबसे पहले वहां शैक्षणिक स्तर में सुधार होना चाहिए, ताकि छात्र अपना भविष्य सुधार सकें।
वहीं भाजपा प्रवक्ता राजो मालवीय ने इसका स्वागत करते हुए कहा कि वर्तमान में टूटते परिवारों के दौर में ये प्रशिक्षण निश्चित ही लड़कियों के लिए फायदेमंद साबित होगा। भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां परिवार नाम की संस्था का अब भी अस्तित्व है, जिसकी धुरी स्त्री है। ऐसे कार्यक्रम संस्कारित होने के चलते परिवार नाम की संस्था को और मजबूत करेंगे।
सामाजिक कार्यकर्ता ब्रीज त्रिपाठी ने कहा कि एक स्त्री के संस्कारित होने से पूरा परिवार मजबूत होता है, इस दृष्टिकोण से इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम मौजूदा समय में लड़कियों को बेहतर इंसान बनने में निश्चित ही मददगार साबित होंगे।
गरिमा सुधीर
वार्ता
image