Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:05 Hrs(IST)
image
राज्य


ई टायलेट से मिलेगा स्वच्छता अभियान को बल

कानपुर 15 सितम्बर (वार्ता) देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक घराने लोहिया समूह ने स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिये अनूठी पहल की है। लाेहिया कार्प लिमिटेड ने कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी फंड (सीएसआर) के जरिये कानपुर में ई टायलेट का निर्माण कर रहा है।
कंपनी सूत्रों ने शनिवार को बताया कि सीएसआर का इस्तेमाल कंपनी शहर के सौंदर्यीकरण और सीवरेज की समस्या के निराकरण संबंधी कार्यो के अलावा शिक्षा, राेजगार और धर्मार्थ कार्यो में अरसे से कर रही है हालांकि हाल ही में शुरू की गयी ई टायलेट योजना तेजी से लोकप्रिय हो रही है।
कंपनी के प्रवक्ता सुरेन्द्र त्रिपाठी ने बताया “ महानगर की तेजी से बढती आबादी के बीच सीवर की समस्या के निदान के लिये नगर निगम के पास सीमित संसाधन है। शहर की साजसफाई का दायित्व शहर के आम नागरिक की तरह कंपनी का भी बनता है। इसको ध्यान में रखते हुये हमने अब तक दस ई टायलेट बनवाये है। ”
श्री त्रिपाठी ने बताया कि पारंपरिक डिजाइन के शौचालय जन स्वच्छता कार्यक्रम में बाधा खडी कर रहे थे। इसका कारण है कि इन शौचालयों की सफाई और रखरखाव में खासी मुश्किलों का सामना करना पडता है। इन दिक्कतों को ध्यान में रखते हुये ई टायलेट का चुनाव किया गया जिसका इस्तेमाल और रखरखाव पारंपरिक शौचालयों के मुकाबले बेहद सुगम है।
उन्होने बताया कि इन शौचालयों की स्थापना के लिये नगर निगम प्रशासन से बिजली, पानी और सीवरेज जैसी सुविधाओं के लिये कम से कम सहयोग लिया गया। इन शौचालयों के इस्तेमाल करने के लिये मात्र एक रूपये शुल्क रखा गया है जिसका इस्तेमाल ई टायलेट के रखरखाव के लिये किया जायेगा।
प्रदीप
वार्ता
image