Friday, Apr 26 2024 | Time 05:05 Hrs(IST)
image
राज्य


महोबा में काम के बदले अनाज योजना घोटाले की सीबीआई जांच शुरु

महोबा, 15 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में डेढ़ दशक पूर्व काम के बदले अनाज योजना में हुए बहुचर्चित घोटाले की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने जांच शुरू की है।
राज्य खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम से जुड़े इस मामले में ब्यूरो के विशेष जांच दल ने शुक्रवार को यहां डेरा डाला और विभागीय पत्रावलियों का निरीक्षण एवं पड़ताल की। इस सिलसिले में लोगों के बयान दर्ज किए गये हैं।
सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारी डी0पी0 सिंह ने शनिवार को बताया कि वर्ष 2004 में सूखे की चपेट में आये अति पिछड़े बुंदेलखंड में राहत कार्यो के अंतर्गत सरकार ने पंचायतों के माध्यम से निर्बल वर्ग के लोगो के लिए काम के बदले अनाज योजना चलाई थी जिसमे गरीब, मजदूरों को उनके कार्य का पारिश्रमिक के साथ आधी कीमत पर खाद्यान्न भी उपलब्ध कराया जाना था।
उन्होने बताया कि आरोप है कि इसके क्रियान्वयन में महोबा जिले में अधिकारियों ने व्यापक पैमाने पर धांधली की। वे मजदूरों के हक को हड़प कर समूचा खाद्यान्न डकार गए। राशन को गोदाम से वितरण केंद्र तक पहुंचाने के नाम पर घोटाले का यह खेल प्रमुख रूप से खेला गया। इस कार्य में जिन भार वाहनों के नम्बर दर्शाए गए थे वह बाइकों और स्कूटरों के रजिस्ट्रेशन पाए गए।
सीबीआई अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2004-05 के बीच एक वर्ष तक चली काम के बदले अनाज योजना में हुई इस धांधली का खुलासा होने पर मामला जांच के लिए आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा को सौंपा गया था जिसकी लम्बे समय तक चली विस्तृत पड़ताल में छह लाख 55 हजार 871 रुपये का घोटाला होने की बात सामने आई थी।
इसके बाद जांच अधिकारी रामवीर सिंह ने 21 अगस्त 2010 को महोबा कोतवाली में यहां उ0प्र0 राज्य खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम के तत्कालीन जिला प्रभारी मुकेश कुमार, प्रबंधक मोहन ब्यास गौतम, प्रेषण प्रभारी एम0पी0 अग्निहोत्री, गोदाम प्रभारी भारत भूषण सिंह, राजेश कुमार, बहादुर सिंह, रामबली सिंह व परिवहन ठेकेदार शिवबरन सिंह समेत आठ लोगों के विरुद्ध विभिन्न गम्भीर धाराओं में नामजद मुकदमा पंजीकृत कराया था। लेकिन बाद में प्रकरण की जांच सीबीआई को सौप दी गई।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image