Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:10 Hrs(IST)
image
राज्य


आईएएस की बजाय इंजीनियर हो प्रमुख सचिव : दुबे

लखनऊ, 15 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बिजली इंजीनियरों ने प्रमुख सचिव समेत ऊर्जा क्षेत्र के शीर्ष प्रबंधन में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों के बजाय अभियंताओं की नियुक्ति की मांग की है।
ऑल इण्डिया पावर इन्जीनियर्स फेडरेशन के चेयरमैन शैलेन्द्र दुबे ने कहा कि दुनिया भर में तेज गति से हो रहे तकनीकी विकास को देखते हुए इंजीनीयरिंग विभागों को आईएएस अधिकारियों के भरोसे चलाया जाना संभव नहीं है | बिजली के क्षेत्र में इतनी अधिक तकनीकी जटिलताएं बढ़ती जा रही हैं कि उन्हें समझ पाना आईएएस के वश की बात नहीं है। इसलिये बिना समय गँवाए मुख्यमंत्री को तत्काल कार्यवाही कर विशेषज्ञ अभियंताओं को तैनात करना चाहिए।
उन्होने कहा कि ऊर्जा समेत सभी इंजीनियरिंग विभागों के शीर्ष पदों पर और प्रमुख सचिव पद पर अभियंताओं को तैनात कर उन्हें सही सम्मान दिया जाये जिससे इंजीनियरिंग विभाग बिना किसी ब्यूरोक्रेटिक हस्तक्षेप के सही ढंग से तकनीकी कार्य सम्पादित कर सकें।
श्री दुबे ने कहा कि 1973 से वर्ष 2000 तक उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत परिषद् के अध्यक्ष पद पर विशेषज्ञ बिजली इंजीनियर तैनात किये जाते थे और ज्यादातर प्रमुख सचिव पद पर भी इंजीनियर ही रहते थे , तब प्रदेश का विद्युत् विभाग देश के श्रेष्ठतम बिजली बोर्डों में गिना जाता था। इसी अवधि में उप्र को देश में सबसे पहले 400 केवी और 765 केवी पारेषण उपकेंद्र और लाइन का डिजाइन ,निर्माण और संचालन करने , 100 मेगावाट और 200 मेगावाट की तापीय इकाइयों के डिजाइन , निर्माण और संचालन करने तथा डाकपत्थर में देश के सबसे पहले भूगर्भ जल विद्युत् गृह का डिजाइन ,निर्माण और संचालन करने का गौरव प्राप्त हुआ है |
अभियंता पदाधिकारियों ने कहा कि हालात और खराब हों इससे पहले सरकार को सार्थक पहल कर बिजली निगमों में योग्य बिजली इंजीनियरों को सी एम् डी और प्रमुख सचिव पद पर तत्काल नियुक्त किया जाये।
प्रदीप
वार्ता
More News
तनिष्का ने जीता मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब

तनिष्का ने जीता मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब

25 Apr 2024 | 11:36 AM

पटना, 25 अप्रैल (वार्ता) राजधानी पटना की 15 वर्षीय तनिष्का ने मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब जीत लिया है। हाल ही जयपुर में आयोजित देश की सबसे बड़ी किशोर सौंदर्य प्रतियोगिता मिस टीन दीवा 2024 का आयोजन किया गया।

see more..
image