Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:11 Hrs(IST)
image
राज्य


राजनीति-नाईक रामलला दो अंतिम अयोध्या

इसके पहले डा. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में महिलाओं के उच्च शिक्षा का प्रतिशत बढ़ता चला जा रहा है जो कि यह शुभ संकेत है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के 28 विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह के आंकड़े पेश करते हुए कहा कि इन विश्वविद्यालयों में भी महिलाओं की उच्च शिक्षा का प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नये दो विश्वविद्यालय बने हैं।
श्री नाईक ने कहा कि डा. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में 85 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल हमने दिया है। जिसमें से 31 प्रतिशत पुरुष और 69 प्रतिशत महिलाएं गोल्ड मेडल प्राप्त की हैं। उन्होंने पूरे प्रदेश की औसत निकालते हुए कहा कि आज के दौर में पुरुषों से महिलायें सबसे आगे हैं इसलिये अब पुरुषों को सोचना पड़ेगा क्योंकि आने वाले दिनों में पुरुषों को आरक्षण के लिये आगे आना पड़ेगा।
समारोह को भारतीय कृषि वैज्ञानिक एवं लेखक सुभाष पालेकर ने भी सम्बोधित करते हुए कहा कि युग बहुत तेजी से बदल रहा है इसलिये नौजवानों को अब नौकरी का भरोसा छोड़कर ग्रामीण क्षेत्र में जाकर खेती करने पर विचार करना चाहिये। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि पहले समय में देश में रोजगार बहुत था परन्तु धीरे-धीरे अब घट करके कम हो गया है इसलिये ग्रामीण क्षेत्रों में ही रह कर किसान के रूप में अपने रोजगार को चुनना होगा।
भारतीय विश्वविद्यालय संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रो. डॉ. पी.बी. शर्मा ने कहा कि आज हमारा देश उन्नति व समृद्धि के मार्ग पर निरन्तर आगे बढ़ रहा है जिसकी अर्थव्यवस्था सात प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद के दर से विद्यमान है। विश्व में हमें अमेरिका, चीन, जापान, जर्मनी और इंग्लैण्ड को छोड़कर विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाती है तब यह हम स्वच्छ भारत अभियान, मेक इन इंडिया, स्किलिंग इंडिया, स्टार्टअप एंड स्टैंडअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और विश्वविद्यालय परिषदों को बौद्धिक राजधानी के रूप में विकसित करने की योजना जैसे अनेक राष्ट्रीय अभियानों का लाभ अभी तक पूरी प्राप्त नहीं कर सके हैं।
सं तेज प्रदीप
वार्ता
image