Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:01 Hrs(IST)
image
राज्य


इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पटना के श्रीहरिमंदिर साहिब में सिख संगत, सामाजिक संगठन से जुड़े लोगों, स्वेच्छाग्रही, जीविका के कर्मियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किये जाने के बाद पटनासिटी में बाड़े की गली से हरिमंदिर गली, मंगल तालाब परिसर और कंगन घाट परिसर में स्वच्छता का अभियान चलाया गया । स्वच्छता अभियान में तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह भी शामिल हुए ।
इससे पहले प्रधानमंत्री ने सफाई को लेकर सिख समुदाय के लोगों से बातचीत की । पटनासाहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ की। उन्होंने प्रकाशपर्व के दौरान किए गए बेहतरीन समागम की सराहना करते हुए कहा कि इससे बिहार का मान बढ़ा। प्रकाशपर्व के दौरान बिहार में चला स्वच्छता अभियान काबिले तारीफ है। इस दौरान पटनासाहिब की गलियां और नालियां साफ हुईं। स्वच्छता ने पटनासाहिब की तस्वीर बदल दी है।
पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने प्रधानमंत्री को स्वच्छ भारत अभियान के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वच्छता से ही हम आरोग्य रहकर देश की सेवा और प्रभु की सेवा कर सकते हैं।इस मौके पर उन्होंने गुरुनानक देव की गुरुवाणी का उपदेश भी पढ़ कर सुनाया और कहा कि स्वच्छता से ही सत्य स्वरूप परमात्मा की प्राप्ति होती है। इसके लिए श्रम करो, नाम जपो, प्रभु का स्मरण करो। बांट कर खाओ और दूसरो की सेवा करो ।
इसके बाद उन्होंने दूसरी गुरुवाणी का उल्लेख करते हुए कहा कि पवन गुरु है, जिससे प्राण और ज्ञान प्राप्त होता है। पानी पिता है, जिससे उत्पत्ति और जीवन है। धरती माता है, जिससे पालन-पोषण समेत सबकुछ प्राप्त होता है। धरती हमारी बड़ी माता है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से प्रधानमंत्री का दिया गया स्वच्छता ही सेवा का संदेश देशवासियों में एक नयी जागृति लेकर आया है। वह दिन दूर नहीं जब फिर हिंदुस्तान विश्व गुरु होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि आज प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारी, सदस्य सभी संगत के साथ गंगा किनारे श्री गुरु गोविंद सिंह घाट पर स्वच्छता श्रमदान करेंगे।
शिवा उपाध्याय रमेश
वार्ता
More News
सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रुद्रपुर/नैनीताल, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर गुरुवार को उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे और पंतनगर औद्योगिक आस्थान (सिडकुल) में एक निजी कंपनी के सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ किया।

see more..
image