Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:13 Hrs(IST)
image
राज्य


कृषि को हो रहे नुकसान पर क्या गौरव महसूस होता है-पायलट

जयपुर, 15 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से आज पच्चीसवां प्रश्न पूछते हुए कहा कि प्रदेश में जारी सिंचाई योजनाओं की अनदेखी और नए सिंचाई तंत्र को प्रगति देने के लिए कोई ठोस कार्य योजना नहीं बनने से कृषि को हो रहे नुकसान पर, क्या आप गौरव महसूस करती हैं।
श्री पायलट ने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को नदियों को जोडऩे तथा यमुना एवं इंदिरा गॉंधी नहर का पूरा पानी दिलाने का वादा किया था, लेकिन सभी वादे खोखले साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि कोटा और बूंदी जिलों के चम्बल कमांड क्षेत्र में 2358 किलोमीटर लम्बे नहरी तंत्र में 1950 किलोमीटर लम्बे नहरी तंत्र के जीर्णोद्धार की 1274 करोड़ की चालू योजना को भाजपा सरकार ने दिसम्बर 2013 में रोक दिया था और कांग्रेस के द्वारा दबाव बनाए जाने पर अपने कार्यकाल के चौथे वर्ष में काम शुरू किया जिसके कारण केवल 250 किलोमीटर नहरों का काम हो पाया है और 1274 करोड़ में से 250 करोड़ ही खर्च हुए हैं।
उन्होंने कहा कि इसी प्रकार भाजपा सरकार बनने के बाद झालावाड़ जिले के रेवा, गागरीन और राजगढ़ बांधों के नहरी तंत्र के निर्माण का कार्य जस का तस है और निर्माण प्रक्रिया की शुरूआत में विस्थापित किये गये 1500 ग्रामीण परिवारों को न तो मुआवजा मिला और न ही उन्हें पुनस्र्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह स्थिति मुख्यमंत्री के निर्वाचन वाले जिले झालावाड़ की है तो इससे आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदेश की अन्य सिंचाई परियोजनाओं के क्या हालात होंगे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश मेें जारी मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना दिखावा साबित हुई है और यह भाजपा का चंदा एकत्रित करने का अभियान मात्र है। इस योजना के तहत् गुणवत्ताहीन निर्माण किये गये हैं जो झालावाड़ जिले के चांदीपुर, पीपलोदी, झीरी सहित आठ जगह बांध ढह गये है।
उन्होंने कहा कि देवास-3, देवास-4 पांच साल में एक इंच भी आगे नहीं बढ़ा, भीखा भाई नहर का काम भी अधूरा पड़ा है, सोम कमला अम्बा नहर का जीर्णेाद्धार नहीं होना यह सिद्ध करता है कि वागड़ क्षेत्र के प्रति भी भाजपा सरकार की नीति भेदभावपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पूर्व संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार ने इंदिरा गांधी फीडर की री लाइनिंग के लिए जनवरी, 2014 में 1430 करोड़ की स्वीकृति जारी की थी लेकिन केन्द्र की भाजपा सरकार ने उस स्वीकृति को ही निरस्त कर पांच जिलों की सिंचाई और नौ जिलों की पेयजल व्यवस्था पर चोट की और आज तक इस क्षेत्र में कोई प्रगति नहीं हुई है।
उन्होंने कहा कि हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों में भाखड़ा कमांड क्षेत्र में खाले पक्के करने की परियोजना में 5 सालों में 25 प्रतिशत खर्च हुआ है और केन्द्र सरकार ने केन्द्रीय सहायता भी बंद कर दी है। श्री पायलट ने कहा कि सिंचाई योजनाओं में ढिलाई एवं दिशाहीनता पर कैसे मुख्यमंत्री गौरव कर सकती हैं?
जोरा
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image