Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:30 Hrs(IST)
image
राज्य


स्वच्छता अभियान के अंतर्गत उमा भारती ने की सफाई

स्वच्छता अभियान के अंतर्गत उमा भारती ने की सफाई

देहरादून 15 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर देश भर में शुरू किये गये स्वच्छता अभियान के अंतर्गत उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों पर केंद्रीय और राज्य स्तर के जन प्रतिनिधियों ने सफाई अभियान की शुरुआत की।

रुद्रप्रयाग के गुप्तकाशी में केंद्रीय मंत्री उमा भारती और उत्तराखंड के संसदीय मंत्री प्रकाश पन्त ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। सुश्री भारती ने कहा कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य है, जो बहुत जल्दी पॉलीथीनमुक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पेयजल से जुड़ी योजनाओं में राज्य को वरीयता दी जायेगी। केंद्रीय आर्थिक सहायता मात्र उन राज्यों को ही दी जायेगी, जो खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित होंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गौरीकुंड में (ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र स्थापित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, गौरीकुण्ड में जल्दी ही तप्त कुंड बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि आगामी 07 नवम्बर को कुण्ड का उद्घाटन होगा।

ऋषिकेश विधानसभा के अंतर्गत बैराज कॉलोनी में शनिवार को ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का शुभारंभ राज्य के विधान सभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के लिए स्वच्छता को अपने नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाना समय की आवश्यकता है।

श्री पंत ने इस अवसर पर कहा कि वर्ष 2022 तक प्रदेश के हर घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि रविवार से पूरे प्रदेश में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान को जन आंदोलन की तरह चलाया जाएगा। जिसमें राज्य का प्रत्येक व्यक्ति रोज सफाई के लिये एक घण्टे का समय देगा।

सं. उप्रेती

वार्ता

image