Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:58 Hrs(IST)
image
राज्य


पुन: जारी उत्तर प्रदेश शर्मा परीक्षा दो अंतिम मथुरा

श्री शर्मा ने कहा कि एक साथ पूरे प्रदेश में एक पाठ्यक्रम यानी एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया गया है तथा पहले यूपी बोर्ड की जो परीक्षा ढ़ाई माह में होती थी उसे अब 16 कार्य दिवस में 7 फरवरी से सम्पन्न कराया जाएगा। पिछले साल ढ़ाई माह की परीक्षाओं को एक माह में पूरा कराया गया था। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं से बचे समय को विद्यार्थियों को पढ़ाने में लगाया जाएगा तथा अगली एक अप्रैल से शिक्षा का नया सत्र प्रारंभ हो जाएगा।
उन्होंने बताया कि 2016 में 58 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे जिसकी संख्या पिछले साल बढ़कर 67 लाख 22 हजार हो गई थी किंतु नकल पर प्रहार करने के कारण 11 लाख 27 हजार परीक्षार्थी पिछले वर्ष की यूपी बोर्ड की परीक्षा से गैरहाजिर हो गए। यह इसलिए संभव हो सका कि न केवल परीक्षा का अलग साफ्टवेयर बनाया गया बल्कि स्वकेन्द्र व्यवस्था को समाप्त कर सीसीटीवी लगाने तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट आदि की व्यवस्था कर परीक्षा सम्पन्न कराई गई। उनका कहना था कि गत वर्ष की नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए एक भी शिक्षक या एक भी वि़द्यार्थी को यद्यपि जेल नही भेजा गया किंतु साल्वर, पर्चा आउट कराने वालो, हमला बोलकर नकल कराने वालों, मोबाइल से नकल कराने वालों , कापी का ऊपर का पेज बदलने वालों की दाल नही गलने दी गई।
उन्होंने कहा कि नकल का मूल कराण पढ़ाई न होना भी था। इस बार शुरू से ही यह निश्चय किया गया है कि विद्यालयों में पढ़ाई हो इसके लिए शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को तेज किया और पदों को विज्ञापित कर दिया। विश्वविद्यालयों में तो लगभग 80 प्रतिशत पोस्ट चयनित भी कर ली गई। माध्यमिक शिक्षा परिषद एवं लेाक सेवा आयोग से चयन प्रक्रिया जारी है। डिग्री कालेजों के 904 तदर्थ शिक्षकों को विनियमित कर दिया गया है। अभी तक निजी डिग्री कालेजों में प्रधानाचार्यों की कमी थी इसे दूर करने के लिए उनकी आर्हता का सरलीकरण कर दिया जिससे अब वहां पर प्रधानाचार्यों की नियुक्ति हो सकेगी। उ
उन्होंने बताया कि हाई स्कूल से लेकर डिग्री स्तर तक रोजगार परख शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है जिससे विद्यार्थियों को कम्प्यूटर मैकेनिक, मोबाइल मैकेनिक जैसे स्वरोजगार के लिए तैयार किया जा सके। उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए शोध पर विशेष बल दिया जा रहा है। पांच करोड़ का अनुदान देकर डीएवी कालेज कानपुर में कालेज के पुरातन छात्र दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के नाम पर सेन्टर आफ एक्सीलेंस खोला जा रहा है। इसके अलावा राज्य के 15 विश्वविद्यालयों में भी शेाध केन्द्र खोले जा रहे है।
सं तेज
वार्ता
More News
सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

20 Apr 2024 | 9:46 AM

कोल्हापुर/सिंधुदुर्ग, 19 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के ओरोस में कोल्हापुर संभाग के राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के उड़न दस्ते ने शुक्रवार को एक टेम्पो से पड़ोसी गोवा से अवैध रूप से ले जाई जा रही 34.32 लाख रुपये मूल्य की भारत निर्मित विदेशी शराब जब्त की और इस सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में ले लिया।

see more..
कुलगाम में खाई में गिरने से दो मजदूरों की मौत

कुलगाम में खाई में गिरने से दो मजदूरों की मौत

20 Apr 2024 | 9:41 AM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शुक्रवार को खाई में फिसलकर गिरने से कम से कम दो मजदूरों की मौत हो गई और कई को बचा लिया गया।

see more..
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
image