Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:16 Hrs(IST)
image
राज्य


जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकायों के चुनाव चार चरणों में: काबरा

श्रीनगर 15 सितंबर (वार्ता) जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकाय के चुनावों में प्रमुख राजनीतिक दलों के हिस्सा नहीं लेने के एलान के बावजूद शनिवार को चार चरणों में चुनाव कराये जाने की घोषणा कर दी गयी।
मुख्य चुनाव आयुक्त शालीन काबरा ने संवाददाताओं को बताया कि अगले महीने आठ, 10, 13 और 16 अक्टूबर को चार चरणों में मतदान होगा और 20 अक्टूबर को मतगणना की जायेगी।
उल्लेखनीय है कि नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) पहले ही स्थानीय निकायों के चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा कर चुकी है। यह पार्टियां अनुच्छेद 35-ए में किसी भी बदलाव के पक्ष में नहीं हैं।
श्री काबरा ने बताया कि निकाय चुनावाें के मतदान की तारीख की घोषणा के बाद ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गयी है। उन्होंने बताया कि मतदान सुबह सात बजे से अपराह्न दो बजे तक होंगे।
राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक एनसी और पीडीपी से पहले ही स्थानीय निकायों के चुनाव में हिस्सा लेने की अपील कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 35-ए का मामला अदालत में है और जब तक राज्य में कोई नयी सरकार गठित नहीं हो जाती इस पर कोई रुख स्पष्ट नहीं हो सकता।
राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि स्थानीय निकाय के चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशानों (ईवीएम) का इस्तेमाल किया जायेगा। राज्य छोड़कर बाहर जाने वाले मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल डाक मतपत्राें से कर सकेंगे।
पहले चरण के लिए अधिसूचना 18 सितंबर को जारी की जायेगी। नामांकन पत्र भरने की तिथि 25 सितंबर होगी और नामांकन 28 सितंबर तक वापस लिये जा सकेंगे।
दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 20 सितंबर को जारी की जायेगी। नामाकंन पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 सितंबर है और नामांकन एक अक्टूबर तक वापस लिये जा सकेेंगे। तीसरे दौर के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जायेगी और नामांकन 29 सितंबर तक भरे जायेंगे। नाम वापस लेने की तिथि तीन अक्टूबर तक होगी। चौथे चरण के लिए अधिसूचना 24 सितंबर को जारी होगी और नामांकन एक अक्टूबर तक भरे जायेंगे। नाम वापस लने की तिथि पांच अक्टूबर तक होगी।
मिश्रा, यामिनी
जारी वार्ता
More News
संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

20 Apr 2024 | 7:12 PM

इटावा,20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि देश का संविधान तो खतरे में नहीं है लेकिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का राजनैतिक भविष्य जरूर खतरे में दिखाई दे रहा है।

see more..
मुख्यमंत्री साय ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख की सहायता राशि देने की घोषणा की

मुख्यमंत्री साय ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख की सहायता राशि देने की घोषणा की

20 Apr 2024 | 6:54 PM

रायगढ़ 20 अप्रैल (वार्ता) ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में शुक्रवार को महानदी में नौका पलटने से उसमें सवार करीब 70 लोगों में से सात की मौत हो गई और एक व्यक्ति अभी भी लापता है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मृतकों के परिजनों के लिए चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने के संबंध में निर्देश आज जिला प्रशासन को दिए।

see more..
image