Friday, Mar 29 2024 | Time 04:20 Hrs(IST)
image
राज्य


राष्ट्रीय मोदी स्वच्छता दो अंतिम लखनऊ

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छता का समूह भावना से बहुत निकट का सम्बन्ध है। आज रेलवे में साफ-सफाई को लेकर जो भी सुधार देखने को मिल रहा है, उसके पीछे सभी का योगदान है। गांव, गली, नुक्कड़, शहर, कोई भी इस अभियान से अछूता नहीं है। भारत में 04 वर्षों में करीब 09 करोड़ शौचालयों का निर्माण कराया गया है। 4.5 लाख गांव खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं। 450 से ज्यादा जिले खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं। 20 राज्य और केन्द्रशासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं। यह भारत और भारतवासियों की ताकत है।
उन्होंने कहा कि सिर्फ शौचालय बनाने भर से भारत स्वच्छ नहीं होगा। टाॅयलेट की सुविधा देना, कूड़ेदान की सुविधा देना, कूड़े के निस्तारण का प्रबन्ध करना, ये सभी सिर्फ माध्यम हैं। स्वच्छता एक आदत है, जिसको नित्य के अनुभव में शामिल करना पड़ता है। ये स्वभाव में परिवर्तन का यज्ञ है, जिसमें देश के जन-जन अपनी तरह से योगदान दे रहे हैं।
उन्होंने मुख्यमंत्री एवं उनकी टीम को बधाई देते हुए विश्वास जताया कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का चहुंमुखी विकास होगा।
वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री को अवगत कराया कि आज से चार वर्ष पूर्व गांवों में स्वच्छता एक सपना था। अक्टूबर, 2014 से स्वच्छ भारत मिशन आरम्भ होने के बाद मार्च, 2017 तक प्रदेश में 25 लाख शौचालय बने थे। इस दौरान प्रदेश में कवरेज मात्र 23 प्रतिशत था। वर्ष 2014 में जब स्वच्छता का कार्यक्रम शुरू हुआ, तब से प्रदेश में 56 हजार से अधिक स्वच्छाग्रहियों को तैयार करने के साथ ही, 02 लाख 20 हजार से अधिक राज मिस्त्रियों को प्रशिक्षित किया गया है। राज्य सरकार 17 माह की अवधि में 01 करोड़ 36 लाख इज्जतघरों का निर्माण कराने में सफल रही है।
श्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मार्च, 2017 में जब नई सरकार आयी तो स्वच्छता को जनान्दोलन का रूप दिया गया। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से बेस लाइन सर्वे के अनुरूप राज्य सरकार 02 अक्टूबर, 2018 तक प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त करने में सफल हो जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बीमारियों के आंकड़ों में कमी आयी है और डेंगू, मलेरिया, कालाजार, जापानी इन्सेफ्लाइटिस जैसी घातक बीमारियों को जड़ से समाप्त करने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार 02 अक्टूबर, 2019 तक प्रदेश में प्रत्येक परिवार के पास शौचालय की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी और लोग इनका उपयोग भी करेंगे। उन्होंने कहा कि 02 अक्टूबर, 2019 तक उत्तर प्रदेश में कोई ऐसा परिवार नहीं होगा, जिसके पास शौचालय न हो, राज्य सरकार द्वारा इस दिशा में कार्य योजना तैयार कर ली गई है।
तेज प्रदीप
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image