Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:13 Hrs(IST)
image
राज्य


युवाओं को मतदान के प्रति जागरुकता का दिया संदेश

जयपुर, 16 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजधानी जयपुर में विभिन्न
विधानसभा क्षेत्रों में आज स्वीप कार्यक्रम के तहत युवाओं को मतदान के प्रति जागरुकता का संदेश दिया गया।
इसके तहत आदर्शनगर विधानसभा क्षेत्र में गोविन्द मार्ग पर स्थित पिंक स्कवाॅयर माॅल में युवाओं को नुक्कड़ नाटक, रंगोली एवं प्रश्नोत्तरी के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूकता का संदेश दिया गया। इस अवसर पर माॅल में काउंटर लगाकर वहां युवाओं, महिलाओं और अन्य नागरिकों को ईवीएम-वीवीपैट मशीनों के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही उन्हें ईवीएम-वीवीपैट के माध्यम से माॅकपोल कर इनकी कार्यप्रणाली को समझने का मौका दिया गया। बालिकाओं की मेहंदी प्रतियोतिगता भी आयोजित की गई।
कार्यक्रम में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, कोठी कोलियान एवं राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय, खानियां की बालिकाओं ने रंगोली के माध्यम से ‘आओ चले मतदान करे‘ तथा ‘यूज योर वैल्युअबल वोट‘ जैसे नारे उकेरे। बालिकाओं ने मेहंदी प्रतियोगिता में भी शिरकत की।
इसी तरह किशनपोल विधानसभा क्षेत्र में हवामहल के आगे जादुई करतबों के बीच राहगीरों, दुकानदार, व्यवसायियों एवं स्थानीय लोगों को मतदान के प्रति जागरूकता का संदेश दिया गया। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा आयोजित की जा रही गतिविधियों के तहत सोमवार को जलमहल पर मानव श्रृंखला बनाकर संदेश दिया जायेगा। हवामहल एवं बड़ी चौपड़ पर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से हस्ताक्षर के माध्यम से भी प्रतिबद्धता अभियान चलाया जायेगा।
इसके अलावा इसके तहत विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र में मंगलवारको राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मुरलीपुरा बीड में खेल कूद प्रतियोगिता आयोजित होगी। बीस सितम्बर को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय विद्याधर नगर में भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिता, 21 एवं 22 सितम्बर को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, झोटवाड़ा में मतदाता जागरूकता के लिए हस्ताक्षकर अभियान, 24 सितम्बर को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मुरलीपुरा स्कीम में रंगोली प्रतियोगिता, 25 सितम्बर को अलग-अलग विद्यालयों में ईवीएम-वीवीपैट का डेमो एवं मतदान शपथ कार्यक्रम, 26 सितम्बर को बियानी गर्ल्स काॅलेज में सांस्कृतिक गतिविधियां तथा 27 सितम्बर को विभिन्न विद्यालयों के स्तर पर मतदाता जागरूकता रैली के आयोजन किये जायेंगे।
इसी प्रकार हवामहल एवं मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित लोगों को मतदान के प्रति जागरुकता का संदेश दिया जायेगा।
जोरा
वार्ता
image