Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:04 Hrs(IST)
image
राज्य


लोकरूचि छप्पन भोग दो मथुरा

इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न भागों से आनेवाले लाखों तीर्थयात्री हर साल भाग लेते हैं तथा कार्यक्रमस्थल पर आनेवाले प्रत्येक भक्त को प्रसाद दिया जाता है। इस आयोजन के लिए गिर्राज तलहटी के प्रवेश मार्ग से आयोजन स्थल तक के क्षेत्र को नई नवेली दुल्हन की तरह सजाया जाता है तथा उसको सुगंधित करने के लिए कन्नौज से मंगाए गए शुद्ध इत्र का कुछ समय के अंतराल में छिड़काव कर वातावरण को सुगंधित बनाया जाता है।
श्री अग्रवाल ने बताया कि छप्पन भोग सामूहिक आराधना का पर्व है। द्वापर में भी भगवान श्रीकृष्ण के कहने पर ब्रजवासियों ने गिर्राज की सामूहिक आराधना की थी। सुरभि गाय ने दुग्धाभिषेक किया था। उस समय व्यंजनों की संख्या 56 हो गई थी लेेकिन वर्तमान में इसकी संख्या अधिक हो जाती है क्योंकि भाव यह है कि ’’तेरा तुझको अर्पण क्या लागे मेरा’’। माना यह जाता है कि जितना अधिक ठाकुर को समर्पण होता है उतनी ही ठाकुर की कृपा की वर्षा भक्तों पर होती है।
उन्होने बताया कि इस बार इस छप्पन भोग के प्रसाद को जहां विदेशों में लंदन, अमेरिका, यूरोप , कनाडा के देशों में बसे कृष्णभक्तों को भेजा जाएगा वहीं राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सरसंघचालक एवं सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को भी इसे भेजा जाएगा। इसके साथ ही इसे शहर के दस हजार व्यापारिक प्रतिष्ठानों में भी वितरित किया जाएगा।
मुरारी अग्रवाल ने बताया कि शुचितापूर्ण तरीके से ठाकुर को अर्पित किया जानेवाला 21 हजार किलो छप्पन भोग विभिन्न व्यंजनों से परिपूर्ण होता है। व्यंजन बनाने के लिए ’’अन्नपूर्णा रथ’’ प्रसाद की कच्ची सामग्री लेकर वैदिक मंत्रों एवं गाजे बाजे के मध्य न केवल गोवर्धन रवाना हो चुका है बल्कि पूर्ण शुचितापूर्ण माहौल में प्रसाद सामग्री का बनना भी शुरू हो गया है।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image