Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:12 Hrs(IST)
image
राज्य


श्री सिंह ने इस अवसर पर यह भी बताया कि उनको इजरायल यात्रा के दौरान सीआईबीएमएस के बारे में जानकारी प्राप्त हुई थी। उन्होंने कहा, “भारत-पाकिस्तान की सीमा संवेदनशील है। कई बार सीमा पार से होने वाली गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब देने वाले हमारे जवान इस गोलीबारी में हताहत हो जाते हैं।”
गृहमंत्री ने कहा कि इस परियोजना के सफल होने पर इसका विस्तार किया जाएगा और 2026 किलोमीटर के संवेदनशील सीमा को इस परियोजना के अंतर्गत लाया जाएगा।
उन्होंने कहा, “अपनी सीमाओं को पूर्णत: सुरक्षित करना हमारा लक्ष्य है। आज दो परियोजनाओं की शुरुआत की गयी है। नवंबर में असम में इस परियोजना की शुरुआत की जाएगी।”
श्री सिंह ने कहा,“स्मार्ट फेंस परियोजना देश की ऐसी पहली परियोजना है जिसमें सीमा पर लेजर तकनीक के जरिए सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। स्मार्ट फेंसिंग के अंतर्गत निगरानी, संचार और डाटा संकलन के लिए कई उपकरणों का प्रयोग किया जाएगा।”
एक अधिकारी ने कहा,“स्मार्ट फेंसिंग के अंतर्गत हल्के विमानों, इमारतों और खंबों पर थर्मल इमेजर , अंडरग्राउंड सेंसर, फाइबर ऑपटिकल सेंसर, रडार और सोनर जैसे सैंसर लगाये जाएंगे। इस नयी प्रणाली से सीमा पर हर मौसम में चौबीसों घंटे निगरानी संभव हो सकेगी। ‘लेजर फेंस’ और अन्य उपकरणों को सीसीटीवी और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की चौकी से जोड़ा जाएगा ताकि किसी भी घुसपैठ और अतिक्रमण की स्थिति में तुरंत कार्रवाई की जा सके।”
दिनेश आशा
वार्ता
image