Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:08 Hrs(IST)
image
राज्य


आयुष्मान भारत योजना के सफल क्रियान्वयन में तेजी लाए:त्रिवेदी

लखनऊ,17 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रमुख सचिव प्रशान्त त्रिवेदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना की सफलता के लिए राजकीय एवं निजी चिकित्सालयों में क्रियान्वयन के कार्य में तेजी लाई जाये।
श्री त्रिवेदी ने सोमवार को यहां विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे आवंटित जिलों में जाकर योजना के सुचारू रूप से संचालन के लिए सभी राजकीय चिकित्सालयों में जरूरी उपकरण लगवायें। उन्होने कहा कि इंप्लीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसी (आईएसए) से समन्वय स्थापित कर इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए समस्त निजी चिकित्सालयों में आयुष्मान मित्रों की तैनाती एवं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) उपकरणों की स्थापना कराना सुनिश्चित करें।
उन्होेंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थी परिवार के सभी सदस्य योजना के पात्र होंगे और सदस्यों की संख्या, आयु सीमा एवं लिंग की बाध्यता नहीं होगी। इस योजना के तहत अभी तक लगभग 575 चिकित्सालय सूचीबद्ध किये जा चुके है। उन्होंने कहा कि सभी सूचीबद्ध चिकित्सालय में आरोग्य मित्र की तैनाती आवश्यक है। उन्होने बताया कि इस योजना के तहत गम्भीर मरीजों का पहले इलाज शुरू किया जायेगा, उसके बाद आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी करायी जायेंगी। उन्होंने कहा कि चिकित्सालयों के सूचीबद्ध किये जाने का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाये।
मुसन्ना तेज
वार्ता
image