Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:52 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात विधानसभा का संक्षिप्त मानसून सत्र कल से, हंगामेदार रहने की संभावना

गांधीनगर, 17 सितंबर (वार्ता) गुजरात की 14 वीं विधानसभा का संक्षिप्त दो दिवसीय मानसून सत्र कल से शुरू हो रहा है और विपक्षी कांग्रेस के आक्रामक रूख को देखते हुए इसके हंगामेदार रहने की पूरी संभावना है।
कांग्रेस ने राज्य की विजय रूपाणी सरकार के खिलाफ अविश्वास का प्रस्ताव लाने के लिए एक नोटिस भी दे रखा है। कल पहले दिन किसानों की कर्जमाफी और ऐसे अन्य मुद्दों को लेकर एक रैली निकालने और विधानसभा का घेराव करने की भी पार्टी ने घोषणा कर रखी है।
उधर, विधानसभा सचिव डी एम पटेल ने आज यूनीवार्ता को बताया कि पहले दिन दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के लिए एक विशेष शोक प्रस्ताव को पेश किया जायेगा। इसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित हो जायेगी। दूसरे और अंतिम दिन यानी 19 सितंबर को सदन की दो बैठकें होंगी जिनमें से पहली में जीएसटी, मकान के स्वामित्व, स्थानिय निकाय तथा महिलाओं के गले से चैन आदि छीनने वाले झपटमारों के लिए सात वर्ष से अधिक की कड़ी सजा का प्रावधान करने वाले संशोधन विधेयक समेत कुछ चार विधेयक और दूसरे में बायोटेक विश्वविद्यालय की स्थापना और माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक शिक्षा कानून में संशोधन संबंधी कुल दो विधेयक यानी कुल मिला कर छह विधेयक सदन के पटल पर रखे जायेंगे।
कांग्रेस के अविश्वास प्रस्ताव संबंधी नोटिस के बारे में पूछे जाने पर श्री पटेल ने बताया कि यह विधानसभा अध्यक्ष के विचाराधीन है। यह भी सदन में दूसरे ही दिन लाया जा सकता है।
ज्ञातव्य है कि पिछले साल नवंबर में हुए चुनाव के बाद गठित गुजरात की 14 वीं विधानसभा का यह कुल मिला कर दूसरा सत्र होगा।
रजनीश
वार्ता
image