Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:20 Hrs(IST)
image
राज्य


वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म ‘फायर’ से शबाना आजमी को अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हुयी। दीपा मेहता के निर्देशन में बनी इस विवादस्पद फिल्म में उन्होंने राधा नामक युवती का किरदार निभाया जो एक अन्य युवती से प्रेम करने लगती है। समलैंगिकता के विषय पर बनी यह फिल्म भारत में पहली ऐसी फिल्म थी। फिल्म में उनके उत्कृष्ट अभिनय को देखते हुये उन्हें शिकागो फिल्म फेस्टिवल में सम्मानित किया गया। वर्ष 1999 में प्रदर्शित फिल्म ‘गॉडमदर’ में शबाना आजमी ने एक ऐसी महिला का किरदार निभाया जो अपने पति की मौत के बाद माफिया डान बन कर भ्रष्ट राजनीतिक व्यवस्था के विरद्ध आवाज उठाती है और अपने पति की मौत का बदला लेती है। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित की गयी।
शबाना अभिनय के अलावा सामाजिक क्षेत्रों में सक्रिय भूमिका निभाती रही हैं और कई कल्याणकारी संगठनों में सदस्य के रूप में जुडी हैं। इनमें एड्स पीडितों और बच्चों के उत्थान के लिये चलायी जा रही संस्थायें खास तौर पर शामिल हैं। इसके अलावा कश्मीरी बाह्मणों के पलायन और लातूर भूकंप पीडित परिवारों के कल्याण में उन्होंने अपना सक्रिय योगदान दिया है।
शबाना चार बार फिल्म फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी हैं। फिल्मों में उनके उल्लेखनीय योगदान को देखते हुये वह 2006 में पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित की गयीं। शबाना आजमी ने अपने तीन दशक लंबे सिने कैरियर में अब तक लगभग 130 फिल्मों में अभिनय किया है।
प्रेम.संजय
वार्ता
More News
कश्मीर में आठ ड्रग तस्करों के खिलाफ मामला दर्ज

कश्मीर में आठ ड्रग तस्करों के खिलाफ मामला दर्ज

23 Apr 2024 | 1:10 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में पुलिस ने आठ कुख्यात ड्रग तस्करों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

see more..
दलितों, पिछड़ों एवं आदिवासियों का आरक्षण कभी नहीं होगा खत्म-मोदी

दलितों, पिछड़ों एवं आदिवासियों का आरक्षण कभी नहीं होगा खत्म-मोदी

23 Apr 2024 | 1:05 PM

टोंक 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पर उसकी सोच हमेशा तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति करने एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति आरक्षण में कमी कर मुसलमानों को आरक्षण देने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को खुले मंच से गारंटी दी है

see more..
image