Friday, Mar 29 2024 | Time 14:13 Hrs(IST)
image
राज्य


उत्तर प्रदेश-नाईक विकास दो अंतिम इलाहाबाद

राज्यपाल ने अगले वर्ष प्रयाग में लगने वाले कुंभ की एेतिहासिकता का जिक्र करते हुये कहा कि देश विदेश से आने वाले 12 करोड़ श्रद्धालुओं के मेजबानी के लिए राजर्षि टण्डन जैसे मनीषी के नाम पर स्थापित इस मुक्त विश्वविद्यालय की अहम भूमिका रहेगी।
श्री नाईक ने विभिन्न विद्याशाखाओं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले 17 शिक्षार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किये। दीक्षान्त समारोह में सत्र दिसम्बर 2017 तथा जून 2018 की परीक्षा के सापेक्ष उर्तीण लगभग 21 हजार शिक्षार्थियों को उपाधि प्रदान की गयी, जिनमें छात्रों की संख्या 11173 तथा छात्राओं की संख्या 9655 रही।
दिल्ली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के प्रो़ नागेश्वर राव ने कहा कि शिक्षार्थी ऐसी शिक्षा ग्रहण करें जो उन्हें विश्व-बन्धुत्व का पाठ पढ़ाये। उन्होंने उपाधि प्राप्त करने वाले शिक्षार्थियों से कहा कि मात्र औपचारिक शिक्षा ग्रहण करने के स्थान पर वे अपने अंतःस्थल को ज्ञान से प्रकाशित करने का प्रयास करें तथा अपने आचरण की शुद्धता की ओर अवश्य ध्यान दें। शिक्षा के साथ युवाओं के अंदर धार्मिक सहिष्णुता एवं सद्भाव का होना आवश्यक है। मनुष्य के अंदर विद्यमान नैतिक गुण ही उसका गौरव है।
उन्होंने कहा कि आदर्श राष्ट्र की स्थापना के लिए हम सभी को सभ्य सुसंस्कृत एवं नैतिक गुणों से पूर्ण होना होगा। उच्च शिक्षा के द्वारा ही स्वतंत्र चिन्तन का विकास होता है जो भविष्य में उन्नति का मार्ग प्रशस्त करता है। प्रो0 राव ने योग शिक्षा की महत्ता पर जोर देते हुए कहा कि वे योग विद्या अर्जित कर अपने शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को और मजबूत बनायें। शारीरिक स्वास्थ्य भी शिक्षा का एक महत्वपूर्ण अंग है और स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है।
राज्यपाल कुलपति प्रो0 कामेश्वर नाथ सिंह ने केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए इकट्ठा की गयी एक लाख 43 हजार रूपये धनराशि का चेक प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष के लिये सौंपा जिसे राज्यपाल ने मानवता के लिए एक मिसाल बताते हुए विश्वविद्यालय के इस प्रयास की सराहना की।
दिनेश तेज
वार्ता
image