Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:56 Hrs(IST)
image
राज्य


चुनाव में पक्षपातपूर्ण कार्रवाई को गंभीरता से लिया जाएगा-रावत

जयपुर, 18 सितंबर (वार्ता) निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने आगामी विधानसभा चुनाव कोे लेकर राजस्थान के सभी अधिकारियों को पूरी तरह निडर और निष्पक्ष रूप से कार्य करने की हिदायत देते हुए कहा है कि किसी पक्षपातपूर्ण कार्रवाई को आयोग द्वारा पूरी गंभीरता से लिया जाएगा।
श्री रावत प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों की गत दो दिनों में चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा एवं अशोक लवासा के साथ समीक्षा करने के बाद आज यहां मीडिया को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं समावेशी चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आयोग कृतसंकल्प हैं और इसके लिए व्यापक प्रबंध किये जायेंगे। उन्होंने आयोग के दो दिवसीय दौरे के दौरान हुई चर्चाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि समीक्षा के दौरान आयोग द्वारा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की गई और उनसे स्वतंत्र-निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के संदर्भ में उनकी चिंताओं की जानकारी ली गई। आयोग द्वारा निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए उनके सुझावों को भी नोट किया गया।
उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा सभी संभागीय आयुक्तों, महानिरीक्षक रेंज, पुलिस आयुक्तों, जिला निर्वाचन अधिकारी, (कलक्टर) और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों के साथ विस्तृत चर्चा कर अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की गई और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। इसके साथ ही मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, अतिरक्त मुख्य सचिव (गृह) तथा राज्य के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से भी चुनाव से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।
आयोग द्वारा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपादित करने के लिए सीपीएफ, आयकर, परिवहन, वाणिज्य कर, प्रमुख बैंकों, रेलवे, एयरपोर्ट, आबकारी, कार्मिक, परिवहन, गृह एवं वित्त विभागों के उच्च अधिकारियों एवं राज्य नोडल अधिकारियों से भी आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की गई। सीएसओ के एक प्रतिनिधि मंडल ने भी आयोग से मिलकर मतदाता सूची के संदर्भ में जानकारी दी। सुझाव रखे। उनके सुझावों पर आवश्येक कार्यवाही करने के निर्देश आयोग ने दिए।
उन्होंने बताया कि कुछ राजनीतिक दलों द्वारा आयोग के मतदाता सूची प्रबंधन की प्रशंसा करते हुए दोहरी प्रविष्टियों के संदर्भ में शिकायत दर्ज की एवं इनके प्रभावी समाधान की मांग की। उनके द्वारा यह भी सुझाया गया कि इस संबंध में सभी राजनीतिक दलों की बैठक कराई जाए, जिसमें मतदाता सूची संबंधी सभी शंकाओं का समाधान हो सके। इस दौरान यह भी मांग की गई कि उन समस्त मतदाताओं के नाम शामिल किए जाएं, जिनके पास न्यूनतम आवश्यक दस्वावेज उपलब्ध हों और जो उक्त पते पर लंबे समय से रह रहे हैं।
जोरा
जारी वार्ता
More News
कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

23 Apr 2024 | 11:54 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने शाहपुर-कांडी परियोजना और उझ बहुउद्देशीय परियोजना सहित जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया है, जिससे सांबा, कठुआ और जम्मू जिलों के पूरे शुष्क भूमि क्षेत्र को सिंचित किया जा सकता था। ये दोनों परियोजनाएं 2019 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद ही शुरू हो सकीं।

see more..
पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

23 Apr 2024 | 11:49 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादी हमले में एक व्यक्ति की मौत और उसके भाई के घायल होने के एक दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की।

see more..
image