Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:47 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में अंबाजी का विख्यात भादरवि पूनम मेला शुरू

अंबाजी (गुजरात), 19 सितंबर (वार्ता) गुजरात के बनासकांठा जिले की धार्मिक नगरी अंबाजी में स्थित विख्यात शक्तिपीठ के निकट आज से प्रसिद्ध भादरवि पूनम मेले की शुरूआत हो गयी और सात दिन की अपनी अवधि में हर साल लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ देखने वाले इस मेले के लिए इस बार पहली बार ड्रोन कैमरों से निगरानी भी की जा रही है।
इसके अलावा बच्चों के भीड़ में खोने पर उनका आसानी से पता लगाने के लिए मेले में पहली बार रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन उपकरण का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।
अंबाजी मंदिर का संचालन करने वाले अरासुरी अंबाजी माता देवस्थान ट्रस्ट के मीडिया समन्वयक अाशीष रावल ने यूनीवार्ता को बताया कि 25 सितंबर तक चलने वाले इस मेले काे इस बार प्लास्टिक मुक्त रखा गया है। इसके विरोध में स्थानीय व्यापारियों की पांच दिन की हड़ताल कल शाम समाप्त हो गयी थी।
ज्ञातव्य है कि अंबाजी में हर साल गुजराती भादर यानी भादो माह के दौरान इस सात दिवसीय मेले का आयोजन होता है जो पूर्णिमा यानी पूनम के दिन संपन्न होता है। माना जाता है कि यह देवी दुर्गा के 51 शक्तिपीठों में से एक है जहां उनका हृदय स्थित है। यहां गुजरात के कोने कोने तथा देश और दुनिया भर से भी भक्त जुटते हैं। बड़ी संख्या में गुजरात के लोग यहां पैदल भी पहुंचते हैं।
श्री रावल ने बताया कि इस बार पिछली बार की तुलना में दोगुने यानी 200 सीसीटीवी कैमरे निगरानी के लिए लगाये गये हैं तथा पहली बार ड्रोन कैमरों का भी उपयोग इस काम के लिए किया जा रहा है। मेले के लिए 28 लाख प्रसाद के पैकेट तैयार किये गये हैं। मेला अवधि के दौरान मंदिर के पट मध्यरात्रि के बाद तड़के डेढ़ बजे तक खुले रहेंगे। यह आम दिनों में रात के नौ बजे बंद हो जाते हैं। यहां का रोप वे भी आम दिनों से पहले सुबह पांच बजे शुरू हो जायेगा।
रजनीश
वार्ता
More News
ममता ने गडकरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

ममता ने गडकरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

25 Apr 2024 | 10:44 AM

कोलकाता, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता नितिन गडकरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। श्री गडकरी महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के दौरान मंच पर बेहोश होकर गिर गए थे।

see more..
मोदी, आरएसएस संविधान, लोकतंत्र को नष्ट करने की कर रहे हैं कोशिश-राहुल

मोदी, आरएसएस संविधान, लोकतंत्र को नष्ट करने की कर रहे हैं कोशिश-राहुल

25 Apr 2024 | 10:41 AM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर संविधान और लोकतंत्र को नष्ट करने का प्रयास करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इसके विपरीत, इंडिया गठबंधन "लोकतंत्र और संविधान की रक्षा" कर रहा है।

see more..
image