Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:29 Hrs(IST)
image
राज्य


सभी श्रमिकों के चेहरे पर मुस्कान लाना है सरकार की मंशा: स्वामी प्रसाद मौर्य

सभी श्रमिकों के चेहरे पर मुस्कान लाना है सरकार की मंशा: स्वामी प्रसाद मौर्य

झांसी 19 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने बुधवार को कहा कि सभी श्रमिकों के चेहरे पर मुस्कान लाना सरकार की मंशा है । श्रम विभाग की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए पंजीयन अवश्य करायें ,इसके लिए विभाग के चक्कर लगाने की आवश्यकता भी अब नहीं रही है। अधिकारी स्वयं विभाग में आकर पंजीयन करेंगे।

यहां झांसी क्लब में उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को हितलाभ वितरण के लिए आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित श्रमिकों को सम्बोधित करते हुए श्री मौर्य ने कहा “ सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए दलालों के चक्कर में न आयें। आपसे पंजीयन के लिए यदि कोई कर्मचारी पैसे की मांग करता है तो सीधे मेरे मोबाइल पर फोन करें, सख्त कार्रवाई की जायेगी। मंडल में पंजीयन संख्या को बढाने के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों में लेबर अड्डों पर शिविरों का आयोजन कर श्रमिकों का पंजीयन कराया जाए।”

उन्होंने कहा कि श्रमिकों को योजनाओं के संबंध में जानकारी देने के साथ साथ लाभ भी बांटे जाएं। ऐसे कार्यक्रमों में जन प्रतिनिधियों को अवश्य बुलाया जाए ताकि योजना का प्रचार प्रसार हाे सके। पारदर्शी तरीके से व बिना किसी भेदभाव के सभी को योजना का लाभ मिलना चाहिए। श्रमिक अपने श्रमदान से राष्ट्र का निर्माण करता है। मुख्यमंत्री का लक्ष्य है कि सभी श्रमिकों को सम्मान होना चाहिए।

इस दौरान उन्होंने श्रम विभाग की 17 योजनाओं की बिंदुवार जानकारी दी। अब श्रमिकों को अपना पेट काटकर बच्चों को पढाने की जरूरत नहीं है। बच्चों की फीस सरकार देगी ,बच्चों को प्रतिमाह वजीफा भी दिया जायेगा। जो श्रमिक बीपीएल सूची में नहीं उन्हें सशर्त आवास योजना का लाभ दिया जायेगा। गंभीर बीमारी के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जायेगा और जितना भी पैसा लगे विभाग द्वारा दिया जायेगा। यह सभी लाभ तभी मिलेंगे जब श्रमिक श्रम विभाग के तहत पंजीयन कराये।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री मनोहर लाल पंथ ने कहा कि पूर्व सरकारों के समय यह योजनाएं कागजों पर चलायी जातीं थीं लेकिन अब यह धरातल पर चल रही हैं। श्रमिक अपने परिजनों एवं नाते रिश्तेदारों का भी पंजीयन करायें। श्रम विभाग जन्म से लेकर अंतिम समय तक आपके साथ है।

कार्यक्रम के दौरान श्रमिक पंजीयन कैंप भी आयोजित किया गया और उपश्रमायुक्त रचना केशरवानी ने बताया कि अभी तक मंडल में योजनार्न्तगत 15 करोड रूपये श्रमिकों को बांटे गये हैं और पंजीयन के लिए लगातार कैंप आयोजित किये जा रहे हैं।

साेनिया

वार्ता

More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image