Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:01 Hrs(IST)
image
राज्य


फिल्म इंडस्ट्री के बैडमैन के नाम से मशहूर हैं गुलशन ग्रोवर

(जन्मदिवस 21 सितंबर के अवसर पर)
मुंबई 20 सितंबर (वार्ता) हिंदी फिल्म जगत में बैडमैन के नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर को एक ऐसे अभिनेता के रूप में
शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी प्रतिभा के जरिये न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी सशक्त पहचान
बनायी है।
गुलशन ग्रोवर का जन्म 21 सितंबर 1955 को दिल्ली में एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में हासिल की। बाद में उन्होंने दिल्ली के मशहूर श्री राम कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। बचपन के दिनों से उनका यह सपना था कि वह शोहरत की बुंलदियों तक पहुंचे। अपने मुकाम पर पहुंचने के लिये गुलशन ग्रोवर ने निश्चय किया कि बतौर अभिनेता बनकर ही इस सपने को पूरा किया जा सकता है। इस उद्देश्य से उन्होंने अस्सी के दशक के आखिरी वर्षों में मुंबई का रूख किया। मुंबई आने के बाद उनको काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। आश्वासन तो कई देते थे लेकिन फिल्म में काम करने का अवसर उन्हें नहीं मिलता था।
इस दौरान गुलशन ग्रोवर को सुनील दत्त निर्देशित फिल्म “रॉकी” में एक छोटी सी भूमिका निभाने का अवसर मिला। इसे महज संयोग कहा जायेगा कि इसी फिल्म से अभिनेता संजय दत्त ने भी अपने सिने करियर की शुरूआत की थी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी लेकिन इसके बावजूद भी गुलशन ग्रोवर अपनी कोई ख़ास पहचान नहीं बना सके।
वर्ष 1983 गुलशन ग्रोवर के लिए सिने करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी सदमा और अवतार जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी। फिल्म अवतार में उन्होंने अभिनेता राजेश खन्ना के लड़के की भूमिका निभाई थी। फिल्म में उनकी यह भूमिका कुछ हद तक ग्रे शेडस लिये हुये थी। इस फिल्म के जरिये गुलशन ग्रोवर कुछ हद तक दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहे।
प्रेम, उप्रेती
जारी वार्ता
More News
यादव आज खंडवा और मंदसौर लोकसभा प्रत्याशी के नामांकन में होंगे शामिल

यादव आज खंडवा और मंदसौर लोकसभा प्रत्याशी के नामांकन में होंगे शामिल

20 Apr 2024 | 10:27 AM

भोपाल, 20 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज खंडवा और मंदसौर के भारतीय जनता पार्टी लोकसभा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे।

see more..
सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

20 Apr 2024 | 9:46 AM

कोल्हापुर/सिंधुदुर्ग, 19 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के ओरोस में कोल्हापुर संभाग के राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के उड़न दस्ते ने शुक्रवार को एक टेम्पो से पड़ोसी गोवा से अवैध रूप से ले जाई जा रही 34.32 लाख रुपये मूल्य की भारत निर्मित विदेशी शराब जब्त की और इस सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में ले लिया।

see more..
कुलगाम में खाई में गिरने से दो मजदूरों की मौत

कुलगाम में खाई में गिरने से दो मजदूरों की मौत

20 Apr 2024 | 9:41 AM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शुक्रवार को खाई में फिसलकर गिरने से कम से कम दो मजदूरों की मौत हो गई और कई को बचा लिया गया।

see more..
image