Friday, Mar 29 2024 | Time 14:59 Hrs(IST)
image
राज्य


हरियाणा में पंजाबी हुये एकजुट, समुदाय से जुड़े मुद्दों पर करेंगे रैली

चंडीगढ़, 20 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा में पंजाबियों ने एकजुट होकर ‘पंजाबी मोर्चा‘ का गठन करते हुये समुदाय जुड़े मुद्दों तथा राजनीति में सक्रिय भागीदारी को लेकर एक बड़ी रैली आयोजित करने का आज ऐलान किया है।
आज यहां एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में राज्य के पूर्व मंत्री ए.सी. चौधरी, पूर्व गृहमंत्री सुभाष बत्तरा, पूर्व मंत्री धर्मवीर गाबा, पूर्व राज्यसभा सांसद एवं उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता आर.के.आनंद, पंजाबी नेता परीक्षित मदान और संत कुमार ने हरियाणवी पंजाबी वैलफेयर सभा, अखिल भारतीय जागृति मंच और हरियाणा पंजाबी मोर्चा का विलय कर ‘पंजाबी मोर्चा‘ करते हुये भविष्य में एकजुट होकर काम करने का ऐलान किया।
श्री चौधरी नवगठित मोर्चा के अध्यक्ष, श्री बतरा चेयरमैन, परीक्षित मदान महासचिव और संत कुमार को वरिष्ठ उपाध्यक्ष चुना गया। श्री चौधरी ने कहा कि मोर्चा की जल्द ही प्रदेश कार्यकारिणी का गठन कर एक बड़ी रैली आयोजित की जाएगी।
पूर्व राज्यसभा सांसद आर.के.आनंद व पूर्व मंत्री धर्मवीर गाबा इस मोर्चें के संयोजक होंगे। प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए हुए पंजाबी प्रतिनिधियों ने ऐलान किया है कि जल्द ही हरियाणा में कार्यकारिणी का गठन करके रैली का आयोजन किया जाएगा।
श्री चौधरी ने कहा कि आजादी की लड़ाई से लेकर आज तक करीब 13 लाख पंजाबियों ने बलिदान दिया लेकिन राजनीतिक दलों ने अपने स्वार्थों के लिए पंजाबी समाज को अलग-अलग वर्गों में विभाजित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में पंजाबियों की संख्या 32 फीसदी होने के बावजूद उन्हें 15 प्रतिशत की गिना जाता है। एक समय राज्य में इस समुदाय के 13 विधायक थे जिनमें से दस मंत्री और एक चेयरमैन था लेकिन सियासी दलों ने इसके नेताओं को उनकी संख्या के अनुरूप टिकट देनी बंद कर दीं। लेकिन अब पंजाबी इन दलों से समुचित प्रतिनिधित्व देने की मांग करेंगे।
श्री बतरा ने कहा कि लम्बे समय से समुदाय के साथ हो रहे भेदभाव से दुखी होकर अब राज्य की पंजाबी सामाजिक इकाईयों को एकजुट किया जा रहा है जिससे भविष्य वे सभी एक मंच पर आकर अपनी बात रख सकें।
श्री आनंद ने कहा कि एकजुटता के बगैर किसी भी समुदाय का कल्याण सम्भव नहीं हो सकता है। ऐसे में सभी पंजाबियों का एक मंच पर आना समय की मांग है। इस अवसर पर हिसार के पूर्व मंत्री स्वर्गीय ओमप्रकाश महाजन और हांसी के पूर्व विधायक स्वर्गीय अमीर चंद मक्कड़ के परिजनों ने भी श्री चौधरी के नेतृत्व में बने पंजाबी मोर्चे को समर्थन देने का ऐलान किया।
रमेश1757
वार्ता
More News
माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

29 Mar 2024 | 2:51 PM

अगरतला 29 मार्च (वार्ता) त्रिपुरा में विपक्षी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. विशाल कुमार के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसीआई) का रुख किया और उन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव का नामांकन पत्र स्वीकार करते समय चुनाव नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

see more..
image