Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:22 Hrs(IST)
image
राज्य


देव विमानों की शोभायात्रा मेंं उमडा जन सैलाब

बारां , 20 सितबंर(वार्ता)राजस्थान में हाडौती के प्रसिद्व बारां शहर के विभिन्न 55 मंदिरो से आज सौन्दर्य निहारने तथा जलवा पूजन को निकले भगवान विग्रह की गाजेबाजे से शोभायात्रा के साथ ही बारां के डोल मेला-2018 का आगाज हो गया। यह डोल मेला एक पखवाड़े तक चलेगा।
शोभायात्रा के आगे विभिन्न व्यायामशालाओं के अखाडेबाज हैरत अंगेज करतब दिखाते चल रहे थे, तो कीर्तन मंडलिया भंजनो में मग्न थी। उधर, देवविमानों के दर्शनाथ जिले समेत हाडौती संभाग के विभिन्न जिलो एवं समीपस्थ मध्य प्रदेश से भी दर्शनार्थियों का सैलाब उमडा। बाजारो में श्रद्वालुओं की जबरदस्त आवाजाही बनी है।
शोभायात्रा से पूर्व पूजन के साथ मेले की विधिवत शुरुआत की गयी। उसके बाद निधार्रित समय पर अखाडे एवं मंदिरो से देवविमान श्रीजी चैक स्थित कल्याणराय श्रीजी मंदिर के समीप पहुंचने लगे। शोभायात्रा में 57 देव विमान और अखाड़े शामिल रहें। सजे संवरे इन ड़ोल विमानों के आगे हजारों युवक मल्ल तथा शारीरिक कौशल के अनूठे हैरत अगेंज करतबों को दिखा रहे थे, वही रेलमपेल में शोभायात्रा के दर्शनार्थी पुष्पवर्षा के साथ फलों का प्रसाद चढाते दर्शनों के लिए उमड़ रहे थे।
शोभायात्रा सूर्यास्त के बाद डोल मेला परिसर स्थित डोल तालाब के किनारे पहुंची, जहां शंख, घंटाध्वनी झालरों की गुंज के साथ सामूहिक जलवा पूजन के साथ महाआरती हुई। डोल तालाब पर होने वाली सामूहिक आरती को श्रद्वालु गंगा की आरती समान मानकर उसके दर्शन से अपने को धन्य मानते है। शोभयात्रा के दौरान पुलिस की सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये थे और इस यात्रा के मार्ग पर सीसीटीवी, वीडियो कैमरे और ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी गयी।
सं सैनी
वार्ता
image