Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:26 Hrs(IST)
image
राज्य


संस्कारवान युवाओं के कंधों पर है देश का भविष्य : नाईक

संस्कारवान युवाओं के कंधों पर है देश का भविष्य : नाईक

झांसी 20 सितम्बर (वार्ता) युवाओं को अच्छी शिक्षा और संस्कार ग्रहण करने की सलाह देते हुये उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक ने गुरूवार को कहा कि देश के उज्जवल भविष्य की जिम्मेदारी युवा वर्ग को अपने कंधों पर लेने के लिये तैयार रहना चाहिये।

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के 23वें दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति राज्यपाल रामनाईक और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने 35 छात्र -छात्राओं को पदक और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। एमएससी की छात्रा नीतिराज करौतियों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया जबकि बायोमेडिकल साइंस की छात्रा साक्षी नायक को रजत और एमएससी की छात्रा मिनाली एवं उजमा को कांस्य पदक से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित छात्र और छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कुलाधिपति ने कहा कि आने वाला समय युवाओं का होगा। युवाओं को अगर अच्छी शिक्षा और संस्कार मिलते हैं तो देश का भविष्य अच्छा होगा लेकिन अगर वे गलत रास्ते पर चले गये तो अपराधी और आतंकवादी भी बन सकते हैं इसलिए युवाओं को अच्छी शिक्षा और संस्कार लेने चाहिए।

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने समय पर नकलविहीन परीक्षा कराने का काम बखूबी किया है इतना ही नहीं राज्यपाल के नेतृत्व में यह विश्वविद्यालय नयी कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। विश्वविद्यालय में सत्रीकरण किस तरह सफलतापूर्वक किया जा सकता है यह भी करके दिखाया है साथ ही दूसरे विश्वविद्यालयों के सामने एक आर्दश प्रस्तुत किया है। कॉलेजों में स्थायी प्राचार्यों की नियुक्ति को लेकर जो भी समस्याएं आ रहीं थीं उसके लिए संशोधन किया गया है और अब प्राचार्यों की नियुक्ति में कोई बड़ी समस्या नहीं आयेगी। अब विश्वविद्यालय और कॉलेजों के प्राचार्यों को भी वीआरएस का लाभ दिया जायेगा और इनको मिलने वाला अवकाश भी तीन साल से बढाकर पांच साल कर दिया गया है।

विश्वविद्यालय परिसर में आने के बाद सबसे पहले राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय परिसर में नवनिर्मित कम्प्यूटर सेंटर भवन में सबसे पहले कम्प्यूटर सेंट का लोकार्पण किया । इसके साथ ही फिजियोथेरेपी भवन और स्वामी विवेकानंद की मूर्ति के नीचे प्लेटफार्म निर्माण तथा चंद्रशेखर द्वार का शिलान्यास किया। विश्वविद्यालय परिसर में ही होटल मैनेजमेंट भवन का विस्तारीकरण किया और फूड टेक्नोलॉजी विभाग का नामकरण राजनीति के पुरोधा और जाने माने कवि अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर किया।

सोनिया प्रदीप

वार्ता

More News
नायडू ने रायलसीमा के लिए गोदावरी नदी के पानी का वादा किया

नायडू ने रायलसीमा के लिए गोदावरी नदी के पानी का वादा किया

28 Mar 2024 | 8:20 PM

अनंतपुर, 28 मार्च (वार्ता) तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार को रायलसीमा के लोगों से वादा किया कि राज्य की अगामी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार क्षेत्र में गोदावरी के पानी की आपूर्ति के लिए कदम उठाएगी।

see more..
कर्नाटक उच्चन्यायालय: भारतीय दंपती के युगांडा से गोद लिए बच्चे को सरकार दे मान्यता

कर्नाटक उच्चन्यायालय: भारतीय दंपती के युगांडा से गोद लिए बच्चे को सरकार दे मान्यता

28 Mar 2024 | 8:13 PM

बेंगलुरू 28 मार्च (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से उस बच्चे को मान्यता देने का गुरुवार को निर्देश दिया ,जिसे भारतीय दंपती ने अफ्रीकी देश युगांडा से गोद लिया है। युगांडा ने हेग एडॉप्शन कन्वेंशन पर हस्ताक्षर नहीं किये हैं।

see more..
image