Friday, Mar 29 2024 | Time 19:27 Hrs(IST)
image
राज्य


मथुरा में ब्रज कला केन्द्र की होगी स्थापना

लखनऊ, 20 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा ब्रज क्षेत्र की गौरवशाली परम्परा को संरक्षित करने एवं उसे प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मथुरा के वृंदावन में ब्रज कला केन्द्र की स्थापना की जाएगी।
विभाग के सूत्रों के अनुसार यहां देशी एवं विदेशी श्रद्धालुओं के साथ-साथ श्री कृष्ण लीला तथा अन्य साहित्य पर शोध जिज्ञासुओं का आवागमन निरन्तर रहता है। इसलिए वृंदावन में स्थापित किए जा रहे ब्रजकला केन्द्र की कार्ययोजना के तहत इण्डोर प्रेक्षागृह का निर्माण, मुक्ताकाशी प्रेक्षागृह क निर्माण ब्रज लोककला एवं संस्कृति अनुसंधान केन्द्र, पुस्तकालय की स्थापना, अतिथि गृह, छात्रावास का निर्माण और प्रशासनिक भवन का निर्माण होना प्रस्तावित है।
गौरतलब है कि प्रेदश के पश्मिांचल में स्थित ब्रज क्षेत्र सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है जहां भगवान श्रीकृष्ण का जन्म होने के साथ-साथ महाकवि सूरदास की जन्मस्थली और संगीताचार्य स्वामी हरिदास के समृद्ध विरासत देश-दुनिया का प्रतिनिधित्व करती है। कला एवं संस्कृति के परिप्रेक्ष्य में रासलीला का संबंध ब्रज क्षेत्र से है, जिसके केन्द्र में कृष्ण राधा तथा गोपिकाएं विद्यामन हैं। मथुरा ब्रज क्षेत्र का प्रमुख केन्द्र है जहां वृंदावन, गोवर्धन, गोकुल तथा बरसाना का आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक वैभव सम्पूर्ण विश्व के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।
तेज
वार्ता
image