Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:55 Hrs(IST)
image
राज्य


कुमार शानू की किस्मत का सितारा वर्ष 1990 में प्रदर्शित फिल्म ‘आशिकी’ से चमका। बेहतरीन गीत-संगीत से सजी इस फिल्म की जबर्दस्त कामयाबी ने न सिर्फ अभिनेता राहुल राय, गीतकार समीर और संगीतकार नदीम-श्रवण को शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया बल्कि पार्श्वगायक कुमार शानू को फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित कर दिया। फिल्म के सदाबहार गीत आज भी दर्शकों और श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देते हैं।
नदीम-श्रवण के संगीत निर्देशन में कुमार शानू की आवाज में रचा बसा ‘सांसो की जरुरत हो जैसे’, ‘नजर के सामने जिगर के पार’, ‘अब तेरे बिन जी लेंगे हम’, ‘धीरे-धीरे से मेरी जिंदगी में आना’ और ‘मैं दुनिया भुला दूंगा तेरी चाहत में’ जैसे गाने श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुये जिन्होंने फिल्म को सुपरहिट बनाने में अहम भूमिका निभायी। फिल्म आशिकी की सफलता के बाद कुमार शानू को कई अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गये। सड़क , साजन ,दीवाना और बाजीगर जैसी बड़े बजट की फिल्में शामिल थीं। इन फिल्मों की सफलता के बाद कुमार शानू ने सफलता की नयी बुलंदियों को छुआ और एक से बढ़कर एक गीत गाकर श्रोताओं को मंत्रमुंग्ध कर दिया।
फिल्म आशिकी की सफलता के बाद संगीतकार नदीम-श्रवण कुमार शानू के प्रिय संगीतकार बन गये। इसके बाद कई फिल्मों में उनकी जोड़ी ने अपने गीत-संगीत के जरिये श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में लगातार पांच बार सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के तौर पर फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त करने का कीर्तिमान कुमार शानू के नाम दर्ज है। इनमें आशिकी-1990, साजन-1991, दीवाना- 1992 ,बाजीगर -1993 और 1942 ए लव स्टोरी -1994 शामिल है। वर्ष 1993 में एक दिन में 28 गाने रिकार्ड करने का कीर्तिमान भी कुमार शानू बना चुके हैं। इसके लिये उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज किया गया। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को देखते हुए 2009 में उन्हें देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया।
आमिर खान, शाहरुख खान जैसे नामचीन नायकों की आवाज़ कहे जाने वाले कुमार शानू ने तीन दशक से भी ज्यादा लंबे करियर में लगभग 9000 फिल्मी और गैर फिल्मी गाने गाये हैं। उन्होंने हिन्दी के अलावा बंगला फिल्मों के गीतों को भी अपनी आवाज़ दी है। कुमार शानू आज भी अपनी मधुर आवाज से संगीत जगत को सुशोभित कर रहे हैं।
प्रेम, रवि
वार्ता
More News
सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

20 Apr 2024 | 11:48 AM

कोल्हापुर/सिंधुदुर्ग, 19 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के ओरोस में कोल्हापुर संभाग के राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के उड़न दस्ते ने शुक्रवार को एक टेम्पो से पड़ोसी गोवा से अवैध रूप से ले जाई जा रही 34.32 लाख रुपये मूल्य की भारत निर्मित विदेशी शराब जब्त की और इस सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में ले लिया।

see more..
कुलगाम में खाई में गिरने से दो मजदूरों की मौत

कुलगाम में खाई में गिरने से दो मजदूरों की मौत

20 Apr 2024 | 11:47 AM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शुक्रवार को खाई में फिसलकर गिरने से कम से कम दो मजदूरों की मौत हो गई और कई को बचा लिया गया।

see more..
राहुल कल मध्यप्रदेश के सतना में करेंगे चुनाव प्रचार

राहुल कल मध्यप्रदेश के सतना में करेंगे चुनाव प्रचार

20 Apr 2024 | 11:47 AM

भोपाल, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कल मध्यप्रदेश के सतना में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image