Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:14 Hrs(IST)
image
राज्य


कड़ी सुरक्षा के बीच निकले यौमे आशूरा के जुलूस, हादसों में छह झुलसे

कड़ी सुरक्षा के बीच निकले यौमे आशूरा के जुलूस, हादसों में छह झुलसे

लखनऊ, 21 सितम्बर (वार्ता) हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में राजधानी लखनऊ समेत समूचे उत्तर प्रदेश में कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच 10वीं मोहर्रम 'यौमे-आशूरा' का जुलूस निकाला गया। ताजिया जुलूस के दौरान हुये अलग अलग हादसों में कम से कम छह लोग झुलस गये।

पुराने लखनऊ में आकर्षक ढंग से सजे रंग-बिरंगे ताजिये जुलूस में शामिल थे। जुलूस में शामिल युवा इमाम हुसैन की शहादत में छाती पीट पीट कर मातम कर रहे थे। जुलूस विक्टोरिया स्ट्रीट से अकबरी गेट, नक्खास, बिल्लौचपुरा,मंसूर नगर तिराहा होता हुआ दरगाह हजरत अब्बास पहुंचा। इस दौरान अजादारों ने मातम कर करबला के शहीदों को पुरसा दिया।

कानपुर,बरेली,अलीगढ,अमरोहा,बरेली,बहराइच,आजमगढ और मेरठ समेत अधिसंख्य शहरों में सुरक्षा बलों की मौजूदगी में लोग ने ‘हाय हुसैन’ के नारे के साथ ताजिये का जुलूस इमामबाड़ा से निकाला और कर्बला में आंसुओं के सैलाब के साथ ताजियों को दफन कर दिया।

अमरोहा के डिडौली क्षेत्र में ताजिए के बिजली के तारों से छू जाने से दो युवक झुलस गए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मोहर्रम जुलुस में काफी ऊंचाई वाले ताजिये ट्रैक्टर ट्राली में रख कर ले जाये जा रहे थे कि बिजली लाईन से ताजिए छू गये और दो युवक इस हादसे में झुलस गये।

देवरिया के सलेमपुर क्षेत्र में शुक्रवार को ताजिया विद्युत तार के सम्पर्क में आने से चार लोग मामूली रूप से झुलस गये। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि क्षेत्र के चक मोरवा गांव की ताजिया बभनौली गांव के पास घुमाते समय उच्च शक्ति के विद्युत प्रवाहित तार के सम्पर्क में आने से चार लोग झुलस गये। हादसे के बाद घायल लोगों को सी एच सी सलेमपुर भेजा गया। जहां तीन लोगों की हालत ठीक है जबकि एक व्यक्ति को डाक्टरों ने जिला अस्पताल भेज दिया है।

image