Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:14 Hrs(IST)
image
राज्य


विश्व शांति दिवस पर मानव श्रंखला बना दिया शांति का संदेश

अमृतसर 21 सितंबर (वार्ता) विश्व शांति दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को सरस्वती कॉलेज की ओर से अमृतसर के लॉरेंस रोड पर छात्रों द्धारा मानव श्रंखला बनाकर विश्व शांति का सन्देश दिया गया। इस अवसर पर अमृतसर से लोकसभा सांसद गुरजीत सिंह औजला तथा विधायक सुनील दत्ती मुख्य विशेष तौर पर उपस्थित हुए।
सांसद गुरजीत औजला ने कहा कि जीवन का प्रमुख लक्ष्य शांति और खुशी प्राप्त करना है, जिसके लिए मनुष्य निरंतर कर्मशील तो है लेकिन शांति के लिए प्रयासरत नहीं। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में जहाँ जहाँ आतंकवाद है उसे खत्म करने के लिए सबको मिलकर प्रयास करना चाहिए जिससे पूरे विश्व में शांति स्थापित हो पायेगी।
विधायक सुनील दत्ती ने कहा कि एक दूसरे की प्रादेशिक अखंडता और प्रभुसत्ता का सम्मान करना, एक दूसरे के विरूद्ध आक्रमक कार्यवाही न करना, एक दूसरे के आंतरिक विषयों में हस्तक्षेप न करना, समानता और परस्पर लाभ की नीति का पालन करना तथा शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की नीति में विश्वास रखने से ही पूरे विश्व में शांति कायम कायम की जा सकती है।
सरस्वती कॉलेज के चेयरमैन विराट देवगन ने कहा कि अगर विश्व में शांति लानी है तो सबसे पहले सभी देशों को हथियारों की खरीद को कम करना होगा और उसका बजट एजुकेशन, बेरोजगारी और भूखमरी को दूर करने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। अगर विश्व के सभी देश इस पर अमल करें तो पूरे विश्व में शांति हो जाएगी। इस मौके पर सफेद कबूतरों को उड़ाकर शांति का पैगाम दिया गया।
ठाकुर, नीरज
वार्ता
image