Friday, Apr 19 2024 | Time 23:37 Hrs(IST)
image
राज्य


श्री मोदी ने ओडिशा के युवाओं के कौशल विकास और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से उठाये गये कदमों का उल्लेख करते हुए कहा कि केंद्र राज्य के विकास के लिए काम कर रहा है। केंद्र सरकार ओडिशा को उसका हक देने के लिए उसके साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने को तैयार है।
इससे पहले तलचर में बख्शीजंगबंधु स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कांग्रेस सरकार पर उर्वरक संयंत्र के पुनरुद्धार की कोशिश नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि केंद्र की पूर्ववर्ती संप्रग सरकार ने यह संयंत्र शुरू करने का फैसला तो लिया लेकिन वह योजना केवल कागज़ पर ही दिखायी दी।
श्री मोदी ने कहा कि जब केंद्र में भाजपा नीत सरकार बनी तो इसे शुरू करने में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करके 13 हजार करोड़ रुपये की लागत से यह कार्य शुरू कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र से 4,500 लोगों को रोजगार मिलेगा और क्षेत्र का विकास होगा।
उन्होंने लोगों को संयंत्र के समय से शुरू होने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि वह 36 महीने बाद दोबारा आयेंगे और इस तरह के देश के पहले संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि तलचर के साथ ही उत्तर प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना और बिहार में भी बंद पड़े उर्वरक संयंत्रों के पुनरूद्धार का काम चल रहा है।
श्री मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम लिए बगैर कहा कि एक प्रधानमंत्री थे जिन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार के एक रुपये में से महज 15 पैसे जनता तक पहुंचते हैं। उस समय की सरकार सरकारी धन के दुरूपयोग से तो अवगत थी लेकिन उसमें उस पर रोक लगाने की क्षमता, साहस और इच्छा शक्ति नहीं थी। उन्होंने कहा कि आज सरकार की ओर से दिया गया पूरा एक रुपया लाभार्थी के खाते में पहुंचता है क्योंकि सरकार की नीति और इरादा साफ है।
यामिनी.श्रवण
वार्ता
image