Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:24 Hrs(IST)
image
राज्य


क्रियाशील व्यक्ति के सफलता चूमती है कदम : नाईक

क्रियाशील व्यक्ति के सफलता चूमती है कदम : नाईक

लखनऊ 22 सितम्बर, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने शनिवार को सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (आईएएस) डाॅ0 इंदु प्रकाश ऐरन के सचित्र काव्य संग्रह ‘फिर फिर अधीर’ का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर महिला कल्याण एवं पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, राज्यसभा सांसद अशोक बाजपेई, राज्यपाल के प्रमुख सचिव हेमन्त राव, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त जे0वी0जी0 कृष्णमूर्ति, साहित्यकार विद्या बिन्दु सिंह, मोनिका सक्सेना समेत बड़ी संख्या में साहित्य प्रेमी उपस्थित थे।

इस मौके पर श्री नाईक ने कहा कि आश्चर्य है कि अति व्यस्त आईएएस की नौकरी के बावजूद डाॅ0 इन्दु प्रकाश ने अपने कर्तव्यों को बखूबी निभाया और साहित्य को भी समृद्ध किया। वे एक कुशल प्रशासक रहे तथा उसके साथ-साथ साहित्यकार, कुशल चित्रकार, कला प्रेमी तथा संवेदनशील कवि भी हैं। वास्तव में डाॅ0 ऐरन अनेक गुणों का मिश्रण हैं।

उन्होने कहा कि पुस्तक का नाम भले ही ‘फिर फिर अधीर’ हो, पर उनकी कविता में धीरता है और पढ़ने पर कविता की गहराई का पता चलता है। डाॅ0 ऐरन ने साहित्य साधना से साहित्य को और समृद्ध किया है। राज्यपाल ने कहा कि वे कोई साहित्यकार नहीं हैं बल्कि एक ‘एक्सिडेंटल राइटर’ हैं।

प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि वे डाॅ0 इंदु प्रकाश ऐरन को 10-15 साल से जानती हैं। वे एक संवेदनशील व्यक्ति हैं। अपनी कविताओं और चित्रकारी के माध्यम से उन्होंने समाज के विभिन्न वर्गों के दुःख तथा पर्यावरण की चिन्ता को प्रस्तुत किया है। उन्होंने काव्य संग्रह ‘फिर फिर अधीर’ की सराहना करते हुये कहा कि यह एक सुंदर कृति है।

 

image