Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:48 Hrs(IST)
image
राज्य


अर्जुन जूदेव के चर्चित मुकाबले के 30 वर्ष बाद फिर खरसिया सुर्खियों में

रायगढ़ 23 सितम्बर(वार्ता)छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले की कभी स्वं अर्जुन सिंह एवं स्वं दिलीप सिंह जूदेव के बीच हुए रोचक चुनावी मुकाबले में चर्चित रही खरसिया विधानसभा सीट इन दिनों फिर सुर्खियों में है। युवा आईएएस के नौकरी से इस्तीफा देकर इस सीट से भाजपा के टिकट पर मैदान से उतरने की तैयारियों ने यहां के चुनावी माहौल को अभी से गरमा दिया है।
कांग्रेस का गढ़ रही इस सीट पर आजादी के बाद से अब तक कांग्रेस का कब्जा रहा है।कांग्रेस के प्रभाव वाली यह सीट राष्ट्रीय स्तर पर 1988 में अविभाजित मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के पद पर रहते स्वं अर्जुन सिंह के उप चुनाव में मैदान में उतरने से चर्चित हुई थी।इस सीट के कांग्रेस का अभेद गढ़ होने के नाते श्री सिंह ने चुनाव लड़ा था।
श्री सिंह को हालांकि मैदान में उतरने पर भाजपा के चर्चित नेता रहे स्वं दिलीप सिंह जूदेव ने जोरदार टक्कर दी,और इतना कड़ा मुकाबला हुआ कि केवल नामांकन भरने के लिए ही चले जाने के आश्वासन पर बुलाए गए श्री सिंह को मुख्यमंत्री रहते यहां डेरा डालना पड़ा,तब जाकर मुश्किल से आठ हजार मतों से जीत सके थे।आठ हजार मतों से जीतने के बाद श्री सिंह तो आभार भी व्यक्त करने नही आए थे लेकिन श्री जूदेव ने जोरदार जुलूस निकाला था।
लगभग 30 वर्षों बाद फिर खरसिया सीट चर्चा में आ गई है। इस बार इसी क्षेत्र के निवासी भारतीय प्रशासनिक सेवा के युवा अधिकारी ओ.पी.चौधरी के नौकरी से इस्तीफा राजनीति में उतरने एवं भाजपा की सदस्यता लेकर आधिकारिक रूप से टिकटों के वितरण की घोषणा से पहले ही चुनावी मैदान में सक्रिय हो जाने से चुनावी मुकाबला काफी रोचक होने के आसार दिखाई पड़ रहे है।
साहू
जारी.वार्ता
image