Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:40 Hrs(IST)
image
राज्य


आयुष्मान भारत एक नयी क्रांति: शिवराज

आयुष्मान भारत एक नयी क्रांति: शिवराज

भोपाल, 23 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आयुष्मान भारत योजना की प्रशंसा करते हुए आज कहा कि यह योजना एक नयी क्रांति है। यह दुनिया की सबसे बडी स्वास्थ्य योजना है। गरीबों के लिए शुरू की गयी इस अद्भुत योजना से प्रदेश के एक करोड 30 लाख परिवार लाभांवित होंगे।

श्री चौहान ने यहां प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत-निरामयम मध्यप्रदेश के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गेहलोत भी उपस्थित थे। इस दौरान श्री चौहान ने कहा कि चिकित्सा सुविधा प्राप्त करना नागरिकों का बुनियादी अधिकार है। संसाधनों पर सबका हक है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की संबल योजना दुनिया की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना है। संबल योजना के हितग्राहियों को भी आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। केन्द्र सरकार की गरीबों के कल्याण की योजनाओं का क्रियान्वयन मध्यप्रदेश में प्राथमिकता से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक हर गरीब को आवास उपलब्ध करवाया जायेगा। उज्जवला योजना के क्रियान्वयन में भी मध्यप्रदेश अग्रणी है। इस योजना के तहत प्रदेश में 40 लाख महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाये गये हैं।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत - निरामयम मध्यप्रदेश योजना का क्रियान्वयन प्रदेश में ट्रस्ट मॉडल के रूप में किया जायेगा। योजना की जानकारी जन-जन तक पहुँचाने के लिये व्यापक अभियान चलाया जायेगा। यह योजना आम जनता की जिंदगी में बदलाव लाने की योजना है। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा सुख शरीर का स्वस्थ रहना है। स्वच्छ भारत अभियान से बीमारियों की रोकथाम में मदद मिली है।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोई भी गरीब इलाज से वंचित नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री स्वेच्छा अनुदान और राज्य बीमारी सहायता निधि से लगातार मदद दी जा रही है। प्रदेश में सरदार वल्लभ भाई पटेल नि:शुल्क दवा वितरण जैसी योजना क्रियान्वित की जा रही है।

इस मौके पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि केन्द्र सरकार की कोशिश समग्र विकास की कल्पना को साकार करना है। क्षेत्र के विकास के साथ व्यक्ति का विकास भी होना चाहिये। गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों के जीवन स्तर में सुधार की कई योजनायें क्रियान्वित की जा रही हैं। भारत स्वच्छ और निरोग रहे, इसके लिये आयुष्मान भारत योजना लागू की जा रही है।

केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थामरचंद गेहलोत ने कहा कि मध्यप्रदेश में सरकार गरीबों के कल्याण के लिये कई योजनाएं चला रही है। सब सुखी हों और निरोग हों, यह हमारी प्राचीन परंपरा रही है। गरीबों को स्वास्थ्य सुविधायें बिना दिक्कत के आसानी से मिलें, इसके लिये आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई है। मध्यप्रदेश इसके क्रियान्वयन में अग्रणी रहे। प्रदेश के राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना प्रदेश के विकास के साथ गरीबों के जीवन को बदलने की योजना है। इसमें सभी पात्र परिवारों को लाभ दिलाया जाये, इसका संकल्प लें।

बघेल

वार्ता

More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image