Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
राज्य


केन्द्रीय मंत्री बीरेन्द्र सिंह ने जींद की योजना की शुरूआत

केन्द्रीय मंत्री बीरेन्द्र सिंह ने जींद की योजना की शुरूआत

जीन्द,23 सितम्बर (वार्ता) केन्द्रीय इस्पात मंत्री बीरेन्द्र सिंह ने आज जींद के नागरिक हस्पताल से आयुष्मान भारत योजना का पांच लाभ पात्र परिवारों को गोल्डन कार्ड देकर का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर भाजपा के अनेक पदाधिकारी तथा डीसी अमित खत्री ,एडीसी डा० मुनीष नागपाल,सीएमओ डा० संजय दहिया समेत जिला प्रशासन के लगभग सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

श्री सिंह ने इस मौके पर गणमान्य लोगों एवं आशा वर्करों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह योजना देश को समृद्ध बनाने में अहम भूमिका निभाएगी क्योंकि किसी भी देश की समृद्धि उस देश के लोगों के स्वास्थ्य के साथ जुडी हुई होती है। देश के गरीब तबके के लोगों को इस योजना का सीधा फायदा पंहुचेगा।

उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब परिवार पांच लाख रुपये तक की राशि का सरकारी अस्पतालों तथा सरकार के पैनल पर लिए गए गैर सरकारी अस्पतालों में निशुल्क ईलाज करवा सकता है। देश के 50 करोड तथा जींद जिला के 80 हजार परिवारों को इस योजना का लाभ मिलने जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने में पात्र परिवारों को कोई परेशानी न हो इसके लिए प्रत्येक परिवार का गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा। इस कार्ड के आधार पर कार्ड धारक अस्पताल में जाकर अपना ईलाज करवा सकता है।

उनके अनुसार इस योजना की खास बात यह है कि छोटी-छोटी बीमारियों के ईलाज के लिए ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित होगें। इन केन्द्रों के स्थापित होने से लोगों को छोटी बीमारियों के ईलाज के लिए शहर नही भागना पड़ेगा। जींद जिला के 13 गांव चिन्हित कर लिए गए है,जहां यह स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित होगें।

उन्होंने आयुष्मान भारत योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि आजादी के बाद यह सबसे बडी जनकल्याणकारी योजना शुरू हुई है। इससे गरीब लोगों के स्वास्थ्य स्तर में सुधार होगा। यह योजना देश के विकास में अति महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों का आहवान किया है कि वे इस योजना को सफल बनाने में सरकार का पूर्ण सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जींद में मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है ।

सं शर्मा विजय

वार्ता

image