Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:59 Hrs(IST)
image
राज्य


शेखावाटी की धरती पर पहुंचाया हिमालय का पानी-वसुंधरा

झुंझुनूं , 23 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार हिमालय का पानी शेखावाटी की धरती पर लाने में सफल रही है और अब शीघ्र ही दूसरे चरण में झुंझुनूं जिले के बुहाना, चिड़ावा और सूरजगढ़ क्षेत्र के 190 गांवों और 70 ढाणियों को पेयजल उपलब्ध होगा।
श्रीमती राजे आज झुंझनूं एवं बुहाना में गौरव यात्रा के तहत आयोजित जनसभाओं को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि कुम्भाराम नहर लिफ्ट परियोजना के दूसरे चरण के लिए करीब 700 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गई है। इसका काम भी शीघ्र शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यमुना का पानी शेखावाटी की धरती पर लाने के लिए 24 साल पहले समझौता हुआ था लेकिन यह परियोजना लम्बित ही बनी रही। हमारी सरकार के प्रयासों से अब केन्द्रीय जल आयोग ने ताजेवाला हैडवर्क्स से हिस्से का पानी पाइपलाइन के माध्यम से पहुंचाने की स्वीकृति दे दी है।
उन्होंने कहा कि इस परियोजना की डीपीआर भी बहुत जल्दी पूरी कर काम शुरू कर दिया जाएगा। इस परियोजना का फायदा चुरू, सीकर और झुंझुनूं जिलों को मिलेगा। उन्होंने शेखावाटी के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि इन्हीं शहीदों से इस धरती की पहचान है। इन शहीदों को श्रृद्धांजलि देने के लिए हमने 15 अगस्त 1947 के बाद हुए शहीदों के आश्रितों को भी सरकारी नौकरी देने के विशेष नियम बनाए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी थानों में शहीदों और सैनिकों की सूची भी तैयार रखी जाएगी। सम्बंधित थानों के थानाधिकारी शहीदों के परिजनों से मिलकर उनकी समस्याओं के समाधान में मदद करेंगे।
श्रीमती राजे ने कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार किसानों का 50 हजार रूपये तक का कृषि ऋण माफ किया गया तथा किसानों को राहत देने के लिए पिछले पौने पांच साल में किसानों की प्रति यूनिट बिजली की दरें भी नहीं बढ़ाई गई।
जोरा
वार्ता
More News
महाराष्ट्र में विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान शुक्रवार को

महाराष्ट्र में विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान शुक्रवार को

25 Apr 2024 | 1:53 PM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में विदर्भ क्षेत्र की पांच और मराठवाड़ा की तीन सीटों पर 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

see more..
मिसफायर से डीआरजी जवान की मौत

मिसफायर से डीआरजी जवान की मौत

25 Apr 2024 | 1:50 PM

दंतेवाड़ा 25 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में जवान की बंदूक से हुए मिसफायर की चपेट में आ जाने से डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) के एक जवान की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया।

see more..
image