Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:01 Hrs(IST)
image
राज्य


क्षेत्रीय परिषदों का उद्देश्य राज्यों के बीच पारस्परिक सहयोग बढ़ाना:राजनाथ

क्षेत्रीय परिषदों का उद्देश्य राज्यों के बीच पारस्परिक सहयोग बढ़ाना:राजनाथ

लखनऊ,24 सितम्बर(वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि क्षेत्रीय परिषदों का उद्देश्य राज्यों के बीच पारस्परिक सहयोग के माध्यम से समस्याओं का समाधान करना है।

मध्य क्षेत्रीय परिषद की 21वीं बैठक सोमवार को यहां केन्द्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत , मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में वहां के गृह एवं परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह तथा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में वहां के गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने भाग लिया।

बैठक की मेजबानी के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्रीय परिषदों का उद्देश्य राज्यों के बीच पारस्परिक सहयोग बढ़ाकर विचार-विमर्श के माध्यम से समस्याओं का समाधान करना है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की वर्तमान केन्द्र सरकार ने सहकारी संघवाद को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय परिषदों को सक्रिय किया है।

उन्होने बताया कि पिछले चार वर्षों के दौरान मध्य क्षेत्रीय परिषद की दो बैठकें तथा इसकी स्थायी समिति की तीन बैठकें आयोजित की गई हैं। इसके अलावा अन्य क्षेत्रीय परिषदों की 11 बैठकें तथा 15 स्थायी समिति की बैठकें भी हुई हैं। इन सभी बैठकों में 680 मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया है। इनमें से 428 मुद्दों का समाधान भी हुआ है।

इस अवसर पर श्री योगी ने कहा कि हमारे देश की राज व्यवस्था संघीय है। इसमें केन्द्र और राज्यों के अपने-अपने दायित्व है। राज्य तमाम जनहित के मुद्दों पर कानून लागू करते हैं,लेकिन परस्पर गतिरोध की स्थिति में संवाद के माध्यम से समाधान में अन्तर्राज्यीय परिषद की महत्वपूर्ण भूमिका है।

 

image