Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:58 Hrs(IST)
image
राज्य


खरीद केन्द्र नहीं खुलने से किसान परेशान-पायलट

जयपुर, 24 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने राज्य सरकार पर किसानों की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा हैै कि समर्थन मूल्य पर मूंग के खरीद केन्द्र नहीं खोले जाने के कारण किसानों को अपनी फसल कम दामों पर बेचनी पड़ रही हैं।
श्री पायलट ने आज अपने बयान में मूंग की फसल के बाजार में पहुंचने के बावजूद सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र नहीं खोले जाने पर भाजपा सरकार की कड़ी निन्दा करते हुए कहा कि मूंग की फसल को बाजार में आये पन्द्रह-बीस दिन हो चुके हैं, लेकिन सरकार ने अभी तक मूंग खरीद केन्द्रों की घोषणा नहीं की है जिसके कारण किसानों को बाजार में औने-पौने दामों में फसल बेचनी पड़ रही है।
उन्होंने कहा कि गत वर्ष भी मूंग की फसल की खरीद को लेकर राज्य सरकार ने घोर लापरवाही बरती थी जिसके कारण किसानों को मजबूर होकर मूंग की फसल से लदे वाहनों से कई स्थानों पर हाईवे जाम करने पड़े थे लेकिन तब भी फसल को उचित मूल्य में खरीदने में सरकार पूरी तरह से नाकाम रही थी।
उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों के कारण किसान त्रस्त है और निराशा के कारण कुछ दिनों पहले एक किसान ने जहर पीकर आत्महत्या की थी और उससे पूर्व भी सैंकड़ों किसान प्रदेश की भाजपा सरकार की वादाखिलाफी के कारण आत्मघाती कदम उठा चुके हैं। उन्होंने सरकार के ऋण माफी के दावाें को खोखला बताते हुए कहा कि आठ हजार करोड़ के ऋण माफी के अवार्ड जारी करने की घोषणा करने वाली भाजपा सरकार अभी तक बता नहीं पाई कि कितने किसानों के ऋण माफ किये गये हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार को शीघ्र मूंग खरीद केन्द्र खोले जाने चाहिए। उन्होंंने कहा कि जिन किसानों की फसल समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदी जाए उन्हें भावान्तर शुल्क देकर उनके नुकसान की भरपाई की जानी चाहिए।
जोरा
वार्ता
image