Friday, Mar 29 2024 | Time 20:42 Hrs(IST)
image
राज्य


सराफ ने किया निरामया कार्यक्रम का शुभारम्भ

जयपुर, 25 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने आज यहां “निरामया” कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
श्री सराफ ने स्वस्थ गांव- स्वस्थ राजस्थान की 10 थीमों के निरामया आईईसी पोस्टर एवं मॉड्यूल पुस्तिकाओं का विमोचन भी किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि निरामया कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 26 सितम्बर, 24 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, 14 नवम्बर एवं 28 नवम्बर को अभियान चलाया जायेगा। प्रदेश के सात जिलों अजमेर, बीकानेर, जयपुर, कोटा, झालावाड, जोधपुर एवं उदयपुर के चिह्नित गांवों में राजकीय एवं निजी मेडीकल कालेजों के तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों द्वारा आमजन को प्रिवेन्टिव हैल्थ केयर एंड हैल्दी लिविंग स्टाईल के बारे में जानकारियां दी जायेंगी। प्रत्येक टीम में राजकीय एवं निजी मेडिकल कालेज के दो विद्यार्थी रहेंगे।
उन्होंने बताया कि दो चरणों में आयोजित होने वाले इस निरामया कार्यक्रम में जागरूकता की कुल दस थीम रहेंगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार टीमें मेडिकल कॉलेज से रवाना होकर चिह्नित गांवों में जाकर ग्रामवासियों को निर्धारित हैल्थ थीम पर ग्रामीणों से विस्तार से चर्चा करेंगी। उन्होंने बताया कि टीमे आमजन को घरों के आस-पास खुली नालियां नहीं रखने, कचरा इधर-उधर नहीं फेंकने, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रयास करने, मच्छर प्रजनन रोकथाम की जानकारी, पेयजल स्रोतों की उचित देखभाल करने, खुले में शौच की रोकथाम सहित तंबाकू सेवन के दुष्परिणाम के बारे में बतायेगी।
जोरा
वार्ता
More News
कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

29 Mar 2024 | 8:21 PM

देहरादून, 29 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने टिहरी संसदीय क्षेत्र की भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी माला राजलक्ष्मी पर झूठा शपथ पत्र देने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को उनके नामांकन को निरस्त करने की मांग की है।

see more..
image