Friday, Mar 29 2024 | Time 20:11 Hrs(IST)
image
राज्य


एसटीएफ ने किया टी-20 मैच पर सट्टा लगाने वाले गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार

एसटीएफ ने किया टी-20 मैच पर सट्टा लगाने वाले गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार

लखनऊ 03 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ)ने टी-20 क्रिकेट मैच पर सट्टा लगाने वाले गिरोह के सरगना समेत चार सट्टेबाजों को लखनऊ के कैसरबाग इलाके से गिरफ्तार किया है।

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इकाना में छह नवम्बर को भारत-वेस्टंडीज के बीच टी-20 मैच में सट्टा लगाने वाले गिराेह की सूचना प्राप्त हो रही थी । इसी क्रम में मुखबिर से जानकारी मिली कि कुछ लोग कैसरबाग इलाके में कैण्ठ रोड काेहेनूर पैलेस में टी-20 मैच में सट्टा लगाने वाला एक गिराेह सक्रिय है। यह गिराेह दो नवम्बर को पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैण्ड के मध्य खेले जा रहे टी-20 मैच में भी सट्टा लगाये जाने का कार्य कर रहा है और ये लोग छह नवम्बर को भारत बनाम और वेस्टंडीज के बीच खेले जाने वाले टी-20 मैच में भी सट्टा लगाने का काम करेंगे।

उन्होंने बताया कि इस सूचना पर एसटीएफ की टीम ने सट्टा लगाने वाले गिरोह के सरगना फारिश अन्सारी ,माेहम्मद सलमान,गणेश प्रसाद और विवेक खन्ना को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से आठ माेबाइल फोन, छह एटीएम कार्ड, लैपटॉप, एक कार ,एलईडी टीवी ,सट्टे के हिसाब किताब के प्रपत्र और 36120 रुपये की नगदी बरामद की गई।

श्री सिंंह ने बताया कि गिरफ्तार लोगों ने पूछताछ पर बताया कि वे लोग टी-20 मैच में सट्टे का काराेबार करते हैं। प्रत्येक ओवर में भाव तय करते है । इसके अतिरिक्त जीतने और हारने की भी धनराशि तय हाेती है, जिसकाे हमारे

सट्टेबाजी की भाषा में बेट लगाना कहा जाता है। टी0वी0 में लाईव चल रहे मैच काे देखकर ये लोग माेबाईल फोन द्वारा मैच के दौरान सीधे जुड़ते हुए मैच के प्रत्येक बाल पर सट्टा लगाने का करोबार करते हैं।

इसके अतिरिक्त जाे दाे टीमें मैच में भाग लेती है, उनका बाजार भाव (मार्केट रेट) भी खोला जाता है, जिसमें प्रत्येक टीम के दाे रेट न्यूनतम/अधिकतम निर्धारित हाेते है, जिसका न्यूनतम रेट हाेता है, अगर वह टीम हारती है, ताे

न्यनतम भाव के मूल्य की धनराशि के बराबर का नुकसान हाेता है आैर अगर वह टीम विजयी हाेती है ताे अधिकतम मूल्य की धनराशि के बराबर का लाभ हाेता है।

गिरफ्तार लोगों काे कैसरबाग थाने में दाखिल कर उनके विरूद्ध मामला दर्ज करा दिया गया है। आगे की कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

 

More News
राजू पाल हत्याकांड के छह दोषियों को उम्रकैद

राजू पाल हत्याकांड के छह दोषियों को उम्रकैद

29 Mar 2024 | 8:07 PM

लखनऊ 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक अदालत ने शुक्रवार को चर्चित राजू पाल हत्याकांड के छह आरोपियों को दोष सिद्ध होने के बाद आजीवन कारावास और 11.65 लाख रुपये जुर्माने की सजा सुनायी है।

see more..
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
image