Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:57 Hrs(IST)
image
राज्य


छह दिसम्बर के पहले राम मंदिर निर्माण की तारीख की घोषणा नहीं की तो वह आत्मदाह कर लेंगे:दास

छह दिसम्बर के पहले राम मंदिर निर्माण की तारीख की घोषणा नहीं की तो वह आत्मदाह कर लेंगे:दास

अयोध्या, 04 नवम्बर (वार्ता) तपस्वी छावनी के उत्तराधिकारी महंत स्वामी परमहंस दास ने केन्द्र सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर छह दिसम्बर के पहले विवादित श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण की तारीख की घोषणा नहीं हुई तो हम आत्मदाह कर लेंगे।

परमहंस दास ने रविवार को अपने आश्रम पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हम उच्चतम न्यायालय का सम्मान करते हैं लेकिन राम मंदिर मामले की सुनवाई आगे बढ़ जाने से अब केन्द्र सरकार को मैं यह चेतावनी देता हूँ कि छह दिसम्बर के पहले यदि मंदिर निर्माण की तारीख की घोषणा नहीं हुई तो हम आत्मदाह कर लेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र में मोदी और प्रदेश में योगी की पूर्ण बहुमत की सरकार है इसलिये केन्द्र सरकार अयोध्या के विवादित श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान प्रभु श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिये अध्यादेश या कानून के रास्ते से भव्य मंदिर का निर्माण कराये।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ट्रिपल तलाक और एससी-एसटी एक्ट पर कानून बना सकता है तो राम मंदिर निर्माण के लिये कानून क्यों नहीं बना सकता। उन्होंने कहा कि सौ करोड़ो हिन्दुओं की भावनाओं को समझे और याद करे कि चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने यह वादा किया था कि पूर्ण बहुमत की सत्ता हासिल होने पर अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण होगा।

श्री दास ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा बन रही है यह अच्छी बात है लेकिन यह प्रतिमा इतनी ऊंची होनी चाहिए जिसे विश्व के लोग आ करके भगवान श्रीराम के चरणों का आशीर्वाद प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि अयोध्या में लगातार दो वर्षों से दीपोत्सव पर्व की परम्परा शुरू करने के लिये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके लिये बहुत-बहुत साधुवाद और बधाई के पात्र भी हैं। इस तरह का इतना बड़ा भव्य कार्यक्रम आज तक अयोध्या में नहीं हुआ है।

परमहंस दास ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मांग किया कि श्रीराम के नाम पर एक विश्वविद्यालय की स्थापना हो जिसका नाम लार्ड राम यूनिवर्सिटी रखा जाय और उसमें भारतीय संस्कृति के अनुरूप शिक्षा दी जाय। उन्होंने मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि अयोध्या में मुख्यमंत्री सब कुछ करा रहे हैं लेकिन केन्द्र सरकार मंदिर निर्माण के लिये कोई मार्ग प्रशस्त नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि अबकी बार छह दिसम्बर के पहले यह मेरी आखिरी चेतावनी है। मंदिर निर्माण की तिथि नहीं घोषित की गयी तो शरीर त्याग देंगे।

 

image