Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:05 Hrs(IST)
image
राज्य


घंटो की मशक्कत के बाद पकड़ा गया राजधानी गांधीनगर में घुसा तेंदुआ

गांधीनगर, 05 नवंबर (वार्ता) गुजरात की राजधानी गांधीनगर और इसके सचिवालय परिसर में एक जंगली तेंदुए के घुस जाने से अफरातफरी मच गयी हालांकि कई घंटे के अभियान के बाद इसे राजभवन नर्सरी के पास से पकड़ लिया गया।
यह तेंदुआ तड़के लगभग दो बजे सचिवालय परिसर के गेट संख्या सात के गेट के नीचे से इसमें घुस गया। इसे राज्य रिजर्व पुलिस के एक जवान जसवंत वाघेला ने देखा तो वह सन्न रह गया और उसने अन्य काे इसकी सूचना दी। बाद में वहां लगे सीसीटीवी फुटेज में भी इसे बंद के गेट के नीचे से बैठ कर अंदर घुसते हुए देखा गया।
वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव गुप्ता ने बताया कि पूरे सचिवालय परिसर में इसे पकड़ने का अभियान चलाया गया। इस काम में 350 वन और पुलिसकर्मी लगाये गये थे। इसके चप्पे चप्पे को छान मारा गया पर करीब एक वर्ग किमी के क्षेत्र वाले सचिवालय परिसर में यह नहीं मिला। सचिवालय को दोपहर बाद खोल दिया गया।
इस तेंदुए को बाद में निकटवर्ती राजभवन नर्सरी के पीछे के क्षेत्र में देखा गया और वहां इसे घेर कर बेहोश कर पिंजरे में पकड़ लिया गया। इसे प्राथमिक उपचार के बाद दूर जंगल में छोड़ दिया जायेगा।
ज्ञातव्य है कि अहमदाबाद से लगभग 26 किमी उत्तर में स्थित राजधानी गांधीनगर में बड़ी संख्या में पेड़ पौधे हैं। इससे 30 किमी दूरी पर वन क्षेत्र भी है। समझा जा रहा है कि यह तेंदुआ वही से भटक कर पहुंचा था। इस घटना के बाद एहतियात के तौर पर सचिवालय के गेट में नीचे भी लोहे के सरिये लगाये जा रहे हैं ताकि फिर ऐसा कोई जंगली जानवर इसमें प्रवेश न कर पाये। राजधानी में तेंदुए को पकड़ने के लिए चलाये जा रहे इस अभियान के दौरान एहतियात के तौर पर कमांडो को भी तैनात किया गया था। करीब 13 घंटे के बाद इसे पकड़े जाने से लोगों ने राहत की सांस ली क्योंकि रात होने तक अगर इसे नहीं पकड़ा जाता तो अंधेरे में इसके लिए अभियान चलाने में खासी मुश्किल पेश आती और लोग दहशत में भी रहते।
रजनीश
वार्ता
More News
तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

23 Apr 2024 | 2:00 PM

पेद्दापल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना में पेद्दापल्ली जिले के ओडेडु मुत्तारम मंडल में सोमवार देर रात को एक निर्माणाधीन पुल ढह गया।

see more..
कांग्रेस ने दोहराई मनमोहन की बात, माफी मांगे पार्टी : यादव

कांग्रेस ने दोहराई मनमोहन की बात, माफी मांगे पार्टी : यादव

23 Apr 2024 | 1:47 PM

भोपाल, 23 अप्र्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के मुस्लिमों पर संसाधनों के हक संबंधित बयान को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर दोहराया है और पार्टी को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।

see more..
image