Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:31 Hrs(IST)
image
राज्य


रूपाणी ने एपीएमसी का किया लोकार्पण

गिर सोमनाथ, 11 नवंबर (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज गिर सोमनाथ जिले के सूत्रापाड़ा के प्रांसली में 15 करोड़ के खर्च से निर्मित आधुनिक कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) का लोकार्पण किया।
श्री रूपाणी ने इस मौके पर कहा कि सौराष्ट्र के 115 बांधों को नर्मदा के पानी से भरने की प्रक्रिया एक वर्ष में पूरी हो जाएगी। गिर-सोमनाथ जिले के सबसे बड़े हिरण बांध को सौनी योजना के जरिए भरने का एलान करते हुए उन्होंने कहा कि किसान एक वर्ष में तीन फसल उगाकर समृद्ध बनें, इस दिशा में सरकार काम कर रही है। राज्य में तेजी से हो रहे विकास कार्यों के संदर्भ में सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का जिक्र करते हुए श्री रूपाणी ने कहा कि नूतन वर्ष में सरकार ने किसानों के लिए मार्केटिंग यार्ड के रूप में नयी सुविधा सिर्फ 14 महीने की अल्पावधि में ही उपलब्ध कराई है।
इस सरकार को किसानों, गरीबों और वंचितों की सरकार बताते हुए उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसल की पर्याप्त कीमत और युवाओं को रोजगार मुहैया कराने की दिशा में सरकार अहम कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मूल्य संवर्धन के साथ किसानों का माल विदेशों में निर्यात हो इसकी व्यवस्था की जा रही है। फार्म टू फॉरेन की व्यवस्था गठित की जा रही है। सरकार मूंगफली की खरीदी समर्थन मूल्य पर करने जा रही है। खरीदी सहकारी मंडली द्वारा नहीं बल्कि यार्ड द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीदी करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग कर भ्रष्टाचार को समाप्त किया और पूरी पारदर्शिता के साथ किसानों को होने वाले नुकसान को रोका गया है।
उन्होंने कहा कि इस सरकार ने गेहूं के पूर्व के समर्थन मूल्य 1300 रुपए को बढ़ाकर 1840 रुपए कर दिया है। इसी तरह, चने का समर्थन मूल्य 3100 से बढ़ाकर 4620 रुपए और मूंगफली का समर्थन मूल्य 3800 से बढ़ाकर 4890 रुपए किया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार किसानों और गांवों की सरकार है। गांव समृद्ध होंगे तो शहर भी समृद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि सौराष्ट्र के समुद्र तट पर स्थित शहरों में समुद्र के खारे पानी को पीने योग्य मीठे पानी में परिवर्तित करने के लिए डिसेलिनेशन प्लांट स्थापित कर पानी की समस्या को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। इसमें वेरावल और सोमनाथ का भी समावेश किया जाएगा।
अनिल.श्रवण
वार्ता
image