Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:46 Hrs(IST)
image
राज्य


स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के प्रोजेक्शन मैपिंग अथवा लेसर शो को दिया जायेगा और व्यस्थित स्वरूप

केवडिया (गुजरात), 15 नवंबर (वार्ता) दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के तौर पर गुजरात में स्थापित 182 मीटर ऊंची सरदार वल्लभभाई पटेल की ‘स्टेच्यू आॅफ यूनिटी’ के ऊपर अति उन्नत किस्म के 51 प्रक्षेपक कैमरों (प्रोजेक्टर) के जरिये 600 मीटर की दूरी से लेसर किरणों की बौछार कर उनके जीवनवृत के बारे में रोचक ढंग से प्रकाश डालने वाले ‘प्रोजेक्शन मैपिंग’ अथवा आम भाषा में लेसर शो का अब नियमित तौर पर आयोजन होने लगा है और आने वाले दिनों में इसे और व्यस्थित स्वरूप देने की तैयारी चल रही है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर को अपने गृहराज्य गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया के निकट साधु द्वीप पर बनी इस मूर्ति का अनावरण किया था। इसके बाद से ही वहां पर्यटकों को सैलाब उमड़ रहा है, हालांकि शुरू में कुछ समय के लिए बंद कर दिये गये इस लेसर शो को लेकर लोगों में कुछ भ्रम की स्थिति बन गयी थी। मूर्ति के अनावरण से पहले इस शो का खासा प्रचार हुआ था जिसके चलते लोगों में इसको लेकर बहुत उत्सुकता है।
सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के चीफ इंजीनियर पार्थिव सी व्यास और एग्जीक्यूटिव इंजीनियर जी के गरासिया ने यूएनआई को बताया कि दीवाली के एक दिन बाद गुजराती नववर्ष के पहले दिन यानी आठ नवंबर से इसे रोजाना शाम को पौने सात बजे से सवा सात बजे तक आयोजित किया जा रहा है। शुरूआत में इसे कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया था।
ज्ञातव्य है कि मूर्ति परिसर में प्रवेश का समय सुबह नौ से शाम पांच बजे तक ही होने के कारण भी शाम को होने वाले इस शो को लेकर आम लोगों में पूरी जानकारी नहीं थी।
उन्होंने बताया कि फिलहाल 30 मिनट के इस शो के लिए अलग से किसी टिकट की जरूरत नहीं है। यह नि:शुल्क है। आने वाले दिनाें में इसे और व्यवस्थित स्वरूप देने पर विचार चल रहा है और तब शायद इसके लिए कोई टिकट भी लगाया जायेगा। इस शो की आवाज और चित्रों की गुणवत्ता इतनी शानदार है कि बहुत दूर से भी इसे साफ तौर पर महसूस किया जा सकता है।
ज्ञातव्य है कि इस मूर्ति तथा इससे संबंधित अन्य स्थानों का बस में भ्रमण कर अवलोकन करने तथा मूर्ति में 153 मी की ऊंचाई पर बनी व्यूइंग गैलरी तक जाने के लिए प्रति व्यस्क 350 रूपये और 3 से 15 साल के प्रति बच्चे के लिए 200 रूपये की टिकट होती है। प्रति सोमवार को मेंटेनेंस के लिए बंद रहने वाली इस प्रतिमा में व्यूइंग गैलरी छोड़ कर अन्य स्थानों के लिए प्रति व्यस्क 120 तथा प्रति बालक 60 रूपये की टिकट है। केवल बस में बैठ कर बाहर से मूर्ति और अन्य स्थानों को देखने के लिए 30 रूपये की टिकट है।
रजनीश
वार्ता
image