Friday, Apr 19 2024 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
राज्य


गांधीजी, पटेल, सावरकर, आंबेडकर को इरादतन भुलाने के प्रयास नहीं होंगे सफल - मुख्यमंत्री

अहमदाबाद, 15 नवंबर (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज कहा कि गांधीजी, सरदार पटेल, डॉ. आंबेडकर, वीर सावरकर और डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी जैसे राष्ट्रपुरुषों के त्याग, बलिदान और समर्पण को इरादतन भुलाने या हाशिये पर धकेलने के प्रयासों को सफल नहीं होने दिया जायेगा।
सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के अनावरण से पहले राष्ट्रीय एकता के उनके संदेश के बारे में व्यापक जागरूकता के लिए शुरू की गयी इससे संबंधित एकता यात्रा के दूसरे चरण की आज यहां असलाली से शुरूआत अवसर पर उन्होंने यह बात कही।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन महापुरुषों के बलिदान और समर्पण को दुनिया के समक्ष उजागर किया है। सरदार पटेल ने अपने बुद्धि चातुर्य और दीर्घदृष्टि से अखंड भारत का निर्माण किया था, लिहाजा यह जरूरी है कि सरदार पटेल के आदर्श तथा एकता-अखंडता का भाव जन-जन तक पहुंचे और जात-पात, धर्म-संप्रदाय और भाषा-प्रांत से ऊपर उठकर हम अनेकता में एकता के सूत्र को सार्थक करें।
ज्ञातव्य है कि 20 से 29 अक्टूबर के दौरान आयोजित एकता यात्रा के पहले चरण में 59 एकता रथों ने 33 जिलों की 171 तहसीलों में सरदार के संदेश के साथ भ्रमण किया था। इस यात्रा में 16 लाख से अधिक लोगों ने शिरकत कर राष्ट्र की एकता की शपथ ली थी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भावी पीढ़ी भी सरदार पटेल के आदर्शों से प्रेरणा ले और भारतवासी एकता-अखंडता के लिए कटिबद्ध बने इसके लिए स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण किया है। दुनिया की इस सबसे ऊंची इस प्रतिमा ने सभी का ध्यान का आकर्षित किया है।
श्री रूपाणी ने कहा कि यदि सरदार पटेल नहीं होते तो आज हमें सोमनाथ के दर्शन करने या फिर जूनागढ़ के सिंहों को देखने के लिए भी वीजा लेना पड़ता। उन्होंने सोमनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार कर भारतीय संस्कृति और विरासत को पुनर्जीवित किया था।
जिला विकास अधिकारी एवं प्रभारी कलक्टर अरूण बाबू ने कहा कि एकता यात्रा के इस दूसरे चरण में अहमदाबाद जिले के 40 गांवों और महानगरपालिका में एकता रथ भ्रमण करेगा।
कार्यक्रम में अहमदाबाद के सांसद डॉ. किरीटभाई सोलंकी, सांसद शंभुप्रसाद टुंडिया, महापौर श्रीमती बीजलबेन पटेल, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन कुशलसिंह पढेरिया और जिले की प्रभारी सचिव सुनयना तोमर भी उपस्थित थीं।
रजनीश
वार्ता
More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image